Header Ads

Home and natural remedies: एलोवेरा के हैं कितने गुण । अपनाएं इसे अच्छी सेहत, त्वचा और बालों के लिए

नई दिल्ली। एलोवेरा को स्‍वास्‍थ्‍य के साथ त्‍वचा व बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। वैसे, तो शायद ही कोई एलोवेरा के फायदों से अंजान होगा लेकिन फिर भी हम आपको बता दें कि एलोवेरा में एमीनो एसिड और 12 विटामिन भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे कि आपका शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है। इसके अलावा एलोवेरा का इस्‍तेमाल बहुत से ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स में ब्‍यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर भी किया जाने लगा है।
आज के इस आर्टिकल में हम आपको एलोवेरा के फायदे । और इसके गुणकारी उपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं।

sun_burn.jpg

सन बर्न से बचाता है
अगर कभी धूप में आपकी त्वचा जल जाए तो एलोवेरा का एक टुकड़ा आपकी त्वचा के लिए रामबाण का काम करेगा । बिना किसी केमिकल के आप एलोवेरा के एक टुकड़े को जले हुए त्वचा पर लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा नेचुरल तरीके से रिकवर करेगी।

chot.jpg

जले कटे पर भी कारगर
चाहे कोई चोट हो या आग से जली हुई स्किन। यदि जल्द से जल्द आपको कोई दवाई ना मिले तो आप एलोवेरा का टुकड़ा लगा ले । यह एक एंटीसेप्टिक की तरह भी काम करता है। और त्वचा को ठंडक भी देगा।

stress_weight_gain.jpg

वजन पर भी करेगा काबू
अगर आप का वजन बढ़ रहा है और इसके कारण आप हमेशा आलस और थकान का अनुभव भी कर रहे हैं । तो एलोवेरा जूस का सेवन करें। एलोवेरा जूस को नियमित रूप से पीने से आप भरपूर तंदुरुस्ती का अहसास करते है। इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ता है और वजन नियंत्रित रहता है।

hair_fall.jpg

बालों का झड़ना रोके
एलोवेरा के जेल को इस्तेमाल करके आप अपने बालों में लगाकर उसे स्मूथ और सॉफ्ट बना सकते हैं । साथ ही इसे जड़ों पर अप्लाई करके आप अपने बालों का झड़ना भी कम कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3lwDHTF

No comments

Powered by Blogger.