Header Ads

Health tips: पेशाब के रंग पर निर्भर करता है आपका सेहत

नई दिल्ली। यूरिन किडनी के थ्रू हमारे बॉडी से टॉक्सिक एलिमेंट को बाहर निकालकर प्योर करता है। जितना ज्यादा हाइड्रेटेड आप रहेंगे । उतना ज्यादा प्योरिटी आपकी बॉडी में आएगी। आज के इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं किस प्रकार से यूरिन के रंगों के कारण आपके स्वास्थ्य का हाल बदल सकता है। अधिक से अधिक पानी पीना इसलिए हमारे लिए अनिवार्य है ताकि हम अपने बॉडी को पूरी तरीके से हाइड्रेटेड रख सके।

pani_garam.jpg

पीले रंग का समावेश
यदि आपके पेशाब में पीले रंग का समावेश हो रहा है । और वह हल्का पीला दिख रहा है । तो यह बताता है कि आप पूरी तरीके से स्वस्थ हैं पर यह हल्का पीला रंग ही होना चाहिए।

पीला
पूरी तरीके से येलो यूरीन आपको इंडिकेट करता है कि आपके बॉडी को हाइड्रेशन की जरूरत है ।और आपको पानी पीना चाहिए । इससे बचने के लिए आप अपने डाइट में तरल पदार्थ का अधिक सेवन कर सकते हैं।

pani.jpg

पीलापन का गहरा होना
अकसर ऐसा तब होता है जब आप किसी मेडिसिन का उपयोग कर रहे हो। दवाई का असर आपके यूरिन को डार्क येलो में कन्वर्ट कर देता है।


रंग में लाल गुलाबी का मिश्रण होना

यूरिन में अगर लाल यह गुलाबी रंग आ रहा है तो हो सकता है आपके डाइट में चुकंदर या फिर गाजर का उपयोग अधिक हो रहा हो। अगर ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन आपने नहीं किया है। तो यह यूरिन में खून के आने का संकेत है। आपको जल्द से जल्द डॉक्टर को संपर्क करना चाहिए।
ज्यादातर स्थिति में लोग अपना इलाज स्वयं करने लगते हैं । परंतु आपको ऐसा नहीं करना चाहिए । किसी भी प्रकार की शंका होने पर डॉक्टर से संपर्क करें और अपने यूरिन का टेस्ट जरूर करवाएं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3oVseiH

No comments

Powered by Blogger.