Header Ads

Health Tips: आइए जानते हैं पानी से जुड़ी कुछ जानकारियों के बारे में, जैसे कि हमें कितना पानी पीना चाहिए।

नई दिल्ली। Health Tips: मनुष्य के शरीर के अधिकतर अंगों में पानी पाया जाता है। रिसर्च के मुताबिक एक इंसान बिना भोजन के 15 दिन तक जीवित रह सकता है लेकिन बिना पानी के पांचवे दिन उसकी मौत हो जाएगी।

एक वैज्ञानिक के मुताबिक, शरीर में 1% भी पानी की कमी होती है तो आपको प्यास लगने लगती है। जब ये कमी 5% तक पहुंच जाती है तो शरीर के नसें खींचने लगती हैं और स्टेमिना में कमी महसूस होने लगती है। जब ये कमी 10% पहुंचती है तो इंसान बेहोश हो जाता है और शरीर में 20% पानी की कमी हो जाने पर इंसान की मौत भी हो सकती है। इसलिए शरीर में समय-समय पर दें।

हमारे शरीर में लगभग 70 फीसदी पानी है। पानी हमारे शरीर के हर अंग पर प्रभाव डालता है। यह हमारे शरीर में विषैले तत्वों को बाहर निकालने के साथ-साथ कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। आइए जानते हैं हमें कितनी पानी पीना चाहिए।

  1. हमें कम से कम दिन भर में 5 से 8 लीटर पानी पी लेना चाहिए। वैसे पानी की मात्रा हमारी उम्र, आकार, आहार, तनाव और कार्य पर भी निर्भर करती है अगर आप शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय है या आपको ज्यादा पसीना आता है तो आपको ज्यादा पानी पीना चाहिए।
  2. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है, जिसे आपका पाचन सही तरीके से होता है। पानी पीते रहने से शरीर में फैट जमा नहीं होता। पानी ही शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक पोषक तत्वों को पहुंचाने में मदद करता है। साथ ही पानी पीते रहने से आप ज्यादा खाने की आदत से खुद को दूर कर सकते हैं।
  3. रोज सुबह पानी पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और पेट में जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज से बचाव होता है।
  4. गलत समय, गलत तरीके और गलत मात्रा में पानी पीने से पेट में दर्द हो सकता है, पाचन में दिक्कत हो सकती है। डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, सिरदर्द, भारीपन, किडनी प्रॉब्लम और सुस्ती जैसी समस्या भी हो सकती है। हर किसी के शरीर के हिसाब से पानी की जरूरत सबकी अलग अलग हो सकती है लेकिन पानी पीने का सही तरीका जानना बेहद जरूरी है ताकि आप बीमार न पड़े।
  5. शरीर में पानी की कमी कई कारणों की वजह से हो सकती हैं। आमतौर पर ज्यादा देर तक गर्मी में रहने और उस दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। इसलिए समय-समय पर पानी पीते रहें।
  6. ज्यादा देर तक कसरत करने, बार-बार पेशाब करने से, तेज बुखार होने से, कई बार दस्त होने से और कुछ अन्य बीमारियों की वजह से भी शरीर में पानी की कमी हो सकती है।
  7. एक रिसर्च के मुताबिक सिरदर्द के 90% मामले शरीर में पानी की कमी के कारण होते हैं, इसलिए 9 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।
  8. पानी से शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलता है। जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती और वजन नियंत्रित रहता और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होती है।
  9. सुस्ती दूर करने के लिए पानी अपनी अहम भूमिका निभाती है। थकान महसूस कर रहे हैं तो पानी पिएं। इससे रक्त में अधिक लाल रक्त कोशिकाओं के कारण अधिक ऑक्सीजन प्राप्त होता है और ऊर्जा मिलती है।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/30l0hXh

No comments

Powered by Blogger.