Header Ads

Exercise for Chest: चेस्ट को मजबूत और आकर्षक बनाने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

नई दिल्ली। आजकल लोग अपने फिट्नेस को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं। अक्सर लोग खुद को फिट रखने में लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं और तरह-तरह की वर्कआउट करते हैं। इसके अलावा कई तरह के डाइट्स को भी फॉलो करते हैं। शरीर के हर अंग की मजबूती के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज होते हैं। पुरुषों में अच्छी बॉडी के साथ ही मजबूत और आकर्षक सीना पाने की चाहत होती है। अगर आप भी अपने चेस्ट को मजबूत और आकर्षक बनाने की इच्छा रखते हैं तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ही एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं जो आपको मजबूत चेस्ट पाने में आपकी मदद करेगा। एक्सरसाइज करना अच्छी बात है लेकिन सही एक्सरसाइज और सही गाइडेंस आपको जल्दी और बेहतर परिणाम पाने में आपकी मदद करता है। इसके लिए रोजाना वर्कआउट के साथ-साथ आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देना पड़ेगा।

बेंच प्रेस

बेंच प्रेस चेस्ट के मसल्स को मजबूत बनाता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप किसी बेंच पर पीठ के बल लेट जाएं और अब अपने दोनों हाथों से बार्बेल को पकड़ लें। 15 से 20 बार इसे उठाएं और नीचे लाएं। इससे आपके चेस्ट पर दबाव पड़ेगा जिससे आपका चेस्ट मजबूत और आकर्षक दिखेगा। बेंच प्रेस आपके चेस्ट के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज में से एक है।

यह भी पढ़ें: हड्डियों के घनत्व को कम होने से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

डंबल चेस्ट प्रेस

जो लोग एक्सरसाइज के लिए बार्बेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं ऐसे लोग डंबल चेस्ट प्रेस का अभ्यास आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए किसी बेंच पर पीठ के बल लेट जाएं और दोनों हाथों में डंबल लेकर उठाएं और फिर नीचे लाएं। इस एक्सरसाइज का अभ्यास कम से कम 8 से 10 मिनट तक करें।

पुश-अप्स

पुश अप्स मजबूत और आकर्षक चेस्ट पाने के लिए सबसे ज्यादा किया जाने वाला एक्सरसाइज है। इसे आसानी से कहीं पर भी और कभी भी किया जा सकता है। इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों के सहारे पूरे शरीर को ऊपर उठाएं और नीचे लाएं। इस एक्सरसाइज के अभ्यास से आपके चेस्ट का मसल्स मजबूत बनेगा।

डिक्लाइन पुशअप्स

यह एक्सरसाइज आपको अपनी ऊपरी छाती और मांसपेशियों को खासतौर से मजबूत बनाने में मदद करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको किसी उंचे जगह का सहारा लेना होगा। इसके बाद नोर्मल पुश-अप पोजिशन में आएं और पैरों को उस उंची जगह पर रखें, पैरों को अपनी बॉडी के लेवल से थोड़ा ऊपर रखें और फिर इस पुश-अप्स को करना शुरू करें। इससे आपके चेस्ट पर काफी सकारात्मक असर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: Exercise for Gym Beginners: जिम में नए हैं तो आपको करना चाहिए इन 5 एक्सरसाइजों का अभ्यास

क्रॉसओवर

यह चेस्ट की सबसे प्रभावी एक्सरसाइज में से एक है। क्रॉस ओवर एक्सरसाइज आपको मशीन के जरिए करनी होती है। इससे चेस्ट टोंड और चौड़ी हो जाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले मशीन को सबसे ऊपर की पोजीशन पर सेट कर लें। अब इसके दोनों भागों पर हैंडल लगाएं जिससे आप क्रॉसओवर एक्सरसाइज को कर सकते हैं। अब दोनों हाथों में हैंडल लेकर मशीन के बीचों बीच खड़े हो जाएं और शरीर को आगे की तरफ खींचें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3FLxo6A

No comments

Powered by Blogger.