Header Ads

महिलाओं में क्या है स्ट्रेस का कारण

नई दिल्ली । स्ट्रेस भारतीय महिलाओं में घरेलू कारणों और कई समाजिक कारणों से सबसे ज्यादा होने वाली बीमारी है । सर्वेक्षण से एक अंदाजा में यह भी निकाला गया कि भारत के 15 करोड़ महिलाओं को किसी न किसी मानसिक समस्या की वजह से स्ट्रेस का सामना करना पड़ रहा है। स्ट्रेस के बारे में यू तो देख कर पता नहीं लगाया जा सकता । पर ये इंसान के दिमाग को अंदर ही अंदर खा जाती है ।

stress23.jpg

अधिक करती हैं चिंता
पुरुष की तुलना में महिलाएं किसी भी बात को लेकर अधिक सोचती हैं। और चिंता करती हैं। यह स्ट्रेस का एक बड़ा कारण है बार-बार एक ही बात को अपने मन में सोचते रहना । या किसी एक बात को मन में घर बना कर रख लेना । इस प्रकार के बिहेवियर के कारण महिलाओं में स्ट्रेस पुरुष की तुलना में ज्यादा देखने को मिलता है।

नींद को न करे नजरंदाज
नींद की कमी के कारण भी स्ट्रेस की समस्या उत्पन्न होती है । और महिलाएं अक्सर काम के प्रेशर में आकर अपने नींद के साथ कॉम्प्रोमाइज कर लेते हैं। इसलिए आपको ध्यान रखना है कि आपके सोने का समय फिक्स हो । और यह पर्याप्त 8 घंटे की नींद हो । नींद आपको स्ट्रेस से दूर रखती है।

strees.png

स्ट्रेस से बढ़ सकता है आपका वजन

वजन का बढ़ना- क्या आप जानती हैं कि अधिक तनाव लेने के कारण आपका वजन भी बढ़ सकता है। तनाव से शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है। वजन बढ़ना उनमें से ही एक है। तनाव शरीर के फैट को एकत्रित करता है, जिसके कारण वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा डायबिटीज और हार्ट अटैक की समस्या भी हो सकती है। स्ट्रेस को अगर समय रहते ठीक नहीं किया गया तो ये डिप्रेशन और एंजाइटी का रूप धारण कर सकती है।

आप निकलें अपने लिए समय

अक्सर महिलाएं अपने घर और समाज की उलझनों में उलझ कर रह जाती हैं । लोग क्या कहेंगे इसके दबाव में वह बहुत कुछ ऐसा नहीं कर पाती जो उन्हें करने का मन रहता है । और इन सभी का दबाव उठाते उठाते मानसिक परेशानियां बढ़ने लगती हैं। और स्ट्रेस भी हो जाता है। ऐसे में उन्हें अपने पसंद की चीजें करनी चाहिए साथ ही अपने लिए वक्त निकालना चाहिए । जो चीजें उन्हें सुकून देती हैं यह जिस तरीके से वह खुद का टाइम बिताना चाहती हैं । ऐसे कुछ समय मी टाइम के तौर पर उन्हें निकालना चाहिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/39SxPxk

No comments

Powered by Blogger.