Header Ads

खर्राटे को दूर करने के आसान उपाय जिससे दूर हो जाएंगी समस्या

नई दिल्ली। खर्राटे को हल्के में न लें, क्योंकि यह स्लीप एप्रिया जैसे डिसऑर्डर या किसी दूसरी गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकते हैं। जिनके गले और नाक के टिशू मोटे और बड़े होते हैं, उन्हें भी अक्सर खर्राटो की समस्या होती है। इसके अलावा खर्राटे के कई और कारण है। जैसे एलर्जी, जीभ मोटी होना, अधिक स्मोक करना और बढ़ता वजन, वजन बढ़ना खर्राटो की समस्या का प्रमुख कारण है।

जो लोग आपसे बहुत ज्यादा खर्राटे लेते हैं उनके गले और नाक के ऊतक में बहुत ज्यादा कंपन होता है। एक स्वस्थ शरीर के लिए सुकून की नींद सबसे जरूरी होती है लेकिन कई बार नींद में जोर-जोर से खराटे लेने वाले जब इत्मीनान से सो रहे होते हैं, तो उन्हें नहीं पता नहीं होता है कि आसपास वालों पर क्या गुजरती है। तो आइए जानते हैं खर्राटे से छुटकारा पाने के उपाय।

करवट लेकर सोएं

खर्राटों के आने की एक प्रमुख वजह आपके सोने के तरीके पर निर्भर करती है। यदि आप पीठ के बल सोते हैं तो इस मुर्दा में आपके गले और जीभ पर ज्यादा दबाव बनता है और खर्राटे आने की आशंका बढ़ जाती है। इसे दूर करने का सबसे सरल उपाय यह है कि आप करवट लेकर सोएं।

हल्दी का सेवन करें

अगर किसी को खर्राटे लेने की समस्या है तो वो हल्दी का सेवन करें। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि नाक में कन्जेस्टेड रास्ते को खोलने में सहायता करते हैं। इसलिए आप रोजाना सोने से करीब आधा घंटे पहले गर्म दूध में हल्दी डालकर पिएं।

वजन कम करें

अधिकतर मोटे लोग ही खर्राटों के शिकार होते हैं। गले के आसपास अधिक वसा युक्त कोशिकाएं जमा होने से गले में सिकुड़न होती है और खर्राटे की ध्वनि निकलती है। अगर आपको खर्राटे से छुटकारा पाना चाहते है तो अपना वजन कम करें।

भरपूर पानी पिएं

शरीर में पानी की कमी से भी खर्राटे आते हैं। जब शरीर में पानी की कमी होती है तो नाक के रास्ते की नामी सूख जाती है। ऐसे में साइनस हवा की गति को श्वास तंत्र में पहुंचने के बीच में सहयोग नहीं कर पाता और सांस लेना कठिन हो जाता है। इसलिए खर्राटों से दूर रहने के लिए दिनभर में भरपूर पानी पिएं।

पुदीने का तेल

पुदीने में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो गले और नासाछिद्रों की सूजन को कम करने का काम करते हैं। इससे सांस लेना आसान हो जाता है। सोने से पहले पिपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदों को पानी में डालकर उसे गरारे कर लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3ijiwSY

No comments

Powered by Blogger.