Header Ads

Anjeer For Weight Loss: वजन घटाने से लेकर अन्य फायदों के लिए करें अंजीर का सेवन

नई दिल्ली। Anjeer For Weight Loss: आजकल हम में से बहुत से लोग वजन घटाने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं। जिसके लिए तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं, उबला हुआ, बिना घी-तेल का भोजन भी करते हैं। लेकिन वजन कम करने के लिए अगर आप अपने नियमित आहार में कम वसायुक्त, कैलोरी युक्त एवं मजेदार, स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकें तो? तो इससे आप वजन भी कम कर पाएंगे और आपका मूड भी अच्छा रहेगा। इसके लिए थोड़े से मीठे और संतोषजनक फल अंजीर को वज़न कम करने के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि किस प्रकार अंजीर वजन कम करने में सहायक हो सकती है...

आपको बता दें कि एक बड़ी कच्ची अंजीर 2,000 कैलोरी आहार के आधार पर दैनिक मूल्य का 1.9 ग्राम आहार फाइबर प्रदान करती है। और उच्च फाइबर युक्त आहार का सेवन मोटापे को रोकने में मदद कर सकता है। आप अपनी नाश्ते में हाई फाइबर साबुत अनाज, चोकर की एक कटोरी में एक अंजीर के टुकड़ें काटें या इसके अलावा हाई फाइबर लंच में मीठा स्वाद डालने के लिए कच्ची अंजीर के छोटे टुकड़ों को पालक और चिकन की सलाद में डाल सकते हैं।

anjeer.jpg

साथ ही एक बड़ी अंजीर में करीबन 47 कैलोरी होती है। और इस प्रकार अंजीर का सेवन करके अपनी कैलोरी खपत को कैलोरी व्यय से कम करने से आप वज़न कम कर सकते हैं। इसके अलावा स्नैक्स के रूप में अंजीर का सेवन करने से आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा। जिससे यह आपको अनावश्यक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से बचाती है।

dry_fig.png

यह भी पढ़ें:

आप ताजी अंजीर का ही सेवन करें, बजाए सूखी अंजीर अथवा प्रोसेस्ड अंजीर उत्पादों के। क्योंकि ताज़ी अंजीर में सूखी अंजीर की तुलना में कैलोरी और मीठा कम होता है। अगर आप अंजीर का जैम खाते हैं तो वजन कम करने के लिए यह गलत विकल्प हो सकता है यह उच्च चीनी युक्त एवं इसमें पोषक तत्व कम और कैलोरी अधिक होती है। इसके अतिरिक्त प्रोसेस्ड फिग-बार में भी ताज़ी अंजीर की तुलना में अधिक कैलोरी और चीनी होती है, जो कि दो कुकी संर्विंग में 198 कैलोरी या 26 ग्राम चीनी होती है।

soda.jpg

अगर आपको मिठाईयां खाने का शौक है तो चीनी के द्वारा बढ़ते मोटापे से बचने के लिए अंजीर के मीठे स्वाद के कारण, आप इन्हें मिठाइयों की जगह भी परोस सकते हैं। आप यदि वजन कम करना चाहते हैं तो, मीठी फ्रूट पाई या बेक्ड फूड के बजाय मीठे के विकल्प के रूप में अंजीर को चुनना बेहतर होगा।

substitute.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2YotBLi

No comments

Powered by Blogger.