Header Ads

ये 5 स्वस्थ आदतें आपको हमेशा रखेगा तंदुरुस्त, रहेंगे बीमारियों से दूर

नई दिल्ली। खराब लाइफस्टाइल का सीधा असर आपके शरीर के स्वास्थ्य पर पड़ता है। आज-कल लोग अपने जीवनशैली में अधिक व्यस्त होने के कारण सही से सो नहीं पाते हैं और साथ ही कभी बेहतर या समय पर खान-पान नहीं मिल पाता है। ऐसे में इस सबका सीधा असर आपके सेहत पर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी सेहत को हल्‍के में न लें जिससे आगे चल कर कोई गंभीर समस्या पैदा हो जाए। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें हर संभव प्रयास करनी चाहिए। रोजाना जिम में घंटों पसीना बहाने और वर्क आउट करने के बजाय अपने जीवनशैली में अच्छी आदतों को शमिल कर के आप अपने शरीर को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं। लाइफस्टाइल में यह बदलाव करके आप कई तरह के बीमारियों से भी बच सकते हैं। सेहत को बेहतर बनाने के लिए आप कुछ अच्‍छी आदतें अपना सकते हैं और कुछ चीजों को अपनी रूटीन में शामिल करके कई बीमारियों से बच सकते हैं। आइए जानें ऐसी ही पांच बातें जो आपको सेहतमंद बनाए रखने में मददगार हो सकते हैं।

नियमित शरीर का चेक-अप कराएं

जीवनशैली को प्रभावित करने वाले कई समस्याएं हमारे आस-पास मौजूद हैं। ऐसे में संतुलित आहार लेने और नियमित व्यायाम करने के बाद भी आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए बीमारियों से हमेशा बचने के लिए साल में एक बार पूरे शरीर की जांच अवश्य कराएं। इससे आपसे शरीर में बीमारियों से होने वाली जोखिमों को कम करने में मदद मिलेगा।

यह भी पढ़ें: नंगे पैर चलने से मिलते हैं अनेकों फायदे, कई समस्याओं से आपको तुरंत मिलेगा छुटकारा

नमक का सेवन कम करें

ज्‍यादा नमक का सेवन हाई बीपी का कारण बनता है इसलिए अपने खाने में अधिक नमक ना डालें। अधिक नमक के सेवन से आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार भी हो सकते हैं। नमक का ज्यादा सेवन दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ा देता है। इसके अलावा शरीर में ज्यादा नमक की मात्रा से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं हो इसके लिए आप नमक की संतुलित मात्रा लेने के साथ भरपूर पानी पीएं।

कोलेस्ट्रॉल को हमेशा नियंत्रण में रखें

दुनियाभर में दिल से जुड़ी बीमारियों के मामले समय के साथ बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में हृदय रोग के जोखिमों को कम करने के लिए आपको शुरुआत से ही स्वस्थ खान-पान और नियमित एक्सरसाइज का अभ्यास करना जरूरी होता है। इसके अलावा आपको अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी संतुलित रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बिगड़ने पर हार्ट अटैक या स्ट्रोक जैसी खतरनाक बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है।

अच्छी नींद भी है जरूरी

अच्‍छी सेहत के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है। अच्‍छी नींद आपके मूड और याददाश्त को बेहतर बनाए रखने के साथ आपको नई चीजें सीखने में मददगार हो सकती है। वहीं लंबी अवधि में यह आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी सहायक हो सकती है। इसलिए रात में 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें। इसके लिए एक समय निर्धारित करें और समय पर सोएं समय पर जागने की आदत भी डालें।

यह भी पढ़ें: पुरुषों को अंडरवियर से जुड़ी इन बातों के बारे में पता जरुर होनी चाहिए, वरना हो सकती है मुसीबत

नशीले पदार्थ के सेवन से बचें

अधिक मात्रा में नशीले पदार्थों के सेवन से ब्ल्ड प्रेशर बढ़ जाता है। इसके अलावा आप मोटापा का शिकार भी हो सकते हैं, जिससे लोगों में दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है । इसके सेवन से कब्ज, चिंता का बढ़ना, चिड़चिड़ापन, अधिक नींद आना और काम करने में मन ना लगना जैसी कई समस्याएं पैदा हो सकती है। इसलिए एक स्वस्थ शरीर के लिए आपको नशीले पदार्थ के सेवन से बचना चाहिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3v5TcFh

No comments

Powered by Blogger.