Header Ads

Workout Tips : अपने बेडौल शरीर को शेप में लाने के आसान तरीके

नई दिल्ली। मोटा और चर्बी से भरा हुआ शरीर किसे पसंद। सभी चाहते हैं कि वह फिट और सुडौल दिखे। पर इसके लिए आपको मेहनत भी करना होगा । यू लेटे लेटे आप अपने शरीर का मोटापा कम नहीं कर सकते । अपने शरीर को शेप में लाने के लिए आपको अपने दिनचर्या में फिजिकल एक्टिविटीज को शामिल करना होगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त बना सकते हैं।

exercise.jpg

एक्सरसाइज करने की आदत डालें
आपका शरीफ बेडौल इसलिए लग रहा है क्योंकि उस पर चर्बीओ का लेयर तैयार होता जा रहा है । अपने आप को फिट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने शरीर के ऊपर से जमी सभी चर्बियो को खत्म करना होगा। और मसल्स गैन करना होगा। इसके लिए एक्सरसाइज करने की आदत तो डालनी ही होगी।

हफ्ते में 2 दिन करें हार्डकोर एक्सरसाइज
हो सकता है आप रोज अपने एक्सरसाइज में उतना समय ना दे पाए । तो हफ्ते में 2 दिन निर्धारित करें । जिसमें आप जमकर एक्सरसाइज करें । तभी आपके शरीर पर आपकी मेहनत का फल दिखेगा।

sidhi.jpg

जितना हो सके सीढ़ियों का प्रयोग करें
अब यदि आपको अपने शरीर में से फैट खत्म करना है । तो लिफ्ट का सहारा लेना छोड़ दे। इमरजेंसी में ही लिफ्ट का प्रयोग करें । जितना हो सके सीढ़ियों का ही प्रयोग करें यह आपके शरीर में से वजन घटाने का काम करेगी।

foot_ball.jpg

आउटडोर गेम को करें रूटीन में शामिल
आप अपने रूटीन में आउटडोर गेम को शामिल कर सकते हैं। दिन भर बैठे बैठे काम करके और कुछ ना कुछ खाते पीते रहने की वजह से आपका शरीर बस फैट जमा करता जा रहा है । तो इसके लिए जरूरी है कि आप डेली बेसिस पर कुछ न कुछ फिजिकल एक्टिविटीज करें।

runing.jpg

सुबह उठने और दौड़ने की आदत डालें
यदि आप रोज सवेरे उठकर बस टहलने भी चले जाए तो इसका फायदा भी आपकी सेहत पर बहुत अच्छा पड़ेगा । पर अगर आपने सुबह दौड़ना शुरू कर दिया तो यह आपके शरीर से बहुत तेजी की रफ्तार में फैट को कम करेगा। दौड़ने से हमारे शरीर में जो तीव्रता पैदा होती है वह हमारे हार्ट के लिए भी अच्छा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3m5bTES

No comments

Powered by Blogger.