Header Ads

Women Weight Training: जानिए क्यों आवश्यक है महिलाओं के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज

नई दिल्ली। Women Weight Training: अच्छे खान-पान के साथ प्रतिदिन एक्सरसाइज करना भी उतना ही आवश्यक है, चाहे वह पुरुष हो अथवा महिला। लेकिन बहुत-सी महिलाओं को भ्रम है कि अधिक वजन उठाने से कहीं उनकी मांसपेशियां पुरुषों की तरह ना हो जाएं अथवा उन्हें कोई शारीरिक चोट ना पहुंचे। लेकिन यह सच नहीं है क्योंकि पुरुषों की तरह महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का उत्पादन नहीं होता जो मांसपेशियों की वृद्धि करता है।

इसी अपेक्षा वेट ट्रेनिंग करने से महिलाएं अधिक फिट और ऊर्जावान महसूस करेंगी। वेट ट्रेनिंग करने से महिलाओं को कई शारीरिक और मानसिक लाभ हो सकते हैं। वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज मांसपेशियों का निर्माण करती है, जो कि मेटाबॉलिज्म की दर को बढ़ाकर अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करती है। महिलाओं को बोन डेंसिटी बढ़ाने और हड्डियों की मजबूती के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए। क्योंकि जब आप वजन उठाते हैं तो आपकी हड्डियों और मांसपेशियों की शक्ति में सुधार होता है।

घुटनों को मजबूती देने में-
वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज महिलाओं में चोट की संभावना कम करती है। वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज मांसपेशियों, हड्डियों, लिगामेंट और टेंडन सभी को मजबूत करने के साथ संयोजी ऊतकों और जोड़ों में ताकत को बढ़ाती है। यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द को भी दूर करने में सहायक है।

 

knee_pain.jpg

यह भी पढ़ें:

पीठ दर्द में राहत-
वेट-ट्रेनिंग एक्सरसाइज हमारे कंधों, पीठ और कोर को मजबूती प्रदान करती है। जिससे खराब मुद्रा को ठीक करने में करने में भी मदद मिलती है। वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज द्वारा आप मजबूत पीठ पाकर कमर के निचले हिस्सों में होने वाले दर्द से भी निजात पा सकते हैं।

back_pain.jpg

बेहतर नींद के लिए-
वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज अच्छी नींद लाने में बहुत लाभकारी होती है। वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज करने से आपको थकान महसूस होगी जिससे आप एक अच्छी नींद ले सकती हैं। और एक अच्छी नींद के दौरान शरीर से विषाक्त पदार्थ निकलने के साथी आपकी मांसपेशियों का पुनर्निर्माण होगा जो आपको को फिर से युवा करेगा। इसके अतिरिक्त विशेषज्ञों के अनुसार बूढ़े पुरुषों और महिलाओं, जिन्हें आमतौर पर नींद आने में कठिनाई होती है, वह लोग वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज द्वारा बेहतर नींद आ सकते हैं।

 

good_sleep.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3C2qwPQ

No comments

Powered by Blogger.