Header Ads

What To Eat In Dinner: रात्रि के भोजन में शामिल करें यह आहार, तो नियंत्रित रहेगा वजन

नई दिल्ली। What To Eat In Dinner: हमारे शारीरिक स्वास्थ्य और संतुलित वजन के लिए आहार बहुत महत्वपूर्ण होता है। खानपान में लापरवाही बरतने के हमें मोटापे के साथ कई अन्य बीमारियों से जूझना पड़ सकता है। तो अगर आप अपने वजन को कम करने के लिए डाइट प्लान बना रहे हैं तो उसमें रात्रि का भोजन भी उतना ही महत्वपूर्ण है। नाश्ता और दोपहर के भोजन के साथ-साथ हमें अपने डिनर डाइट प्लान को भी महत्व देना है। अन्यथा वेट लॉस डाइट का सकारात्मक प्रभाव नहीं हो पाएगा। आइए जानते हैं कि डिनर में किन भोज्य पदार्थों को शामिल करके आप मेटाबॉलिज्म बूस्ट कर सकते हैं:

1. खीरा
चिकित्सक भी रात्रि के भोजन में ज्यादा खाना खाने की सलाह नहीं देते हैं। लेकिन कुछ लोग वजन ना बढ़े इसके लिए खाने में कमी तो कर देते हैं, परंतु फिर उन्हें बाद में भूख लगती है। और क्रेविंग होने पर वह कुछ भी खा लेते हैं, जो कि और नुकसानदायक है। इसलिए अगर आपका पेट ठीक से नहीं भर पाता है या आपको अधिक खाने की आदत है, तो आप रात्रि में खीरा का सेवन कर सकते हैं। जिससे आप जरूरत से ज्यादा खाने से बचेंगे जिससे नाही वजन बढ़ेगा और साथ ही यह आपके शरीर को भी हाइड्रेट रखेगा। इसके अलावा रात में खीरा खाने से यह बॉडी को डिटॉक्स करता है।

cucumber.jpg

2. एवोकाडो
अगर आप डिनर डाइट प्लान कर रहे हैं तो उसमें एवोकाडो को जरूर शामिल करें। क्योंकि एवोकाडो में कैलोरी की मात्रा कम होती है और स्वस्थ फैट भी शामिल होता है। जिससे अतिरिक्त वसा जमा नहीं होती है।

avocado.jpg

यह भी पढ़ें:

3. दही
दही एक कम कैलोरी युक्त पदार्थ है जिसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है। रात्रि में दही खाकर सोने से सोते समय भी मांसपेशियों को ताकत मिलती रहती है। रात्रि को एक कटोरी दही का सेवन करने वाले लोगों का पाचन बेहतर होता है। इसलिए अगर आपकी पाचन क्रिया ठीक नहीं है तो आपको दही अवश्य खाना चाहिए। इसके अलावा एक अध्ययन के अनुसार, दही में मौजूद माइक्रोन्यूट्रिएंट वजन घटाने में सहायक होते हैं।

curd.jpg

4. बादाम और फाइबर युक्त अनाज
बादाम में मौजूद प्रोटीन पूरी रात मांसपेशियों को रिपेयर करता है और फाइबर रात में बार-बार भूख नहीं लगने देता है। इसके अलावा बादाम को उन सुपरफूड में भी शामिल किया जाता है, जो शरीर की अतिरिक्त वसा को कम करने में कारगर होते हैं। उच्च फाइबर युक्त अनाज में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पेट को भरा रखता है और शरीर से वसा को घटाता है। अध्ययन के अनुसार, शरीर का वजन घटाने के लिए फाइबर बहुत महत्वपूर्ण है।

almond.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3nVD3k2

No comments

Powered by Blogger.