Header Ads

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन जड़ी बूटियों को

नई दिल्ली। Weight Loss Tips: वजन का बढ़ना अधिकतर हमारे शरीर के लिए कोई न कोई परेशानी लेकर आता है। कई बार वजन कम करने के लिए बहुत सारी दवाइयों का इस्तेमाल भी कर लेते हैं। जो शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होता है। वजन कम करने के लिए आपको अपने ऊपर अत्यधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है। जैसे कि डाइट को फॉलो करना,नियमित रूप से एक्सरसाइज करना,टहलने जाना आदि। तब जाकर कहीं वजन कम होता है।
वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ ही प्रॉपर डाइट प्लान को फॉलो करने कि जरूरत होती है। खाने में परहेज करना,ज्यादा तेल-मसाले वाली चीजों को न खाना। इन्हीं के साथ आज हम आपको कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से वजन कम हो सकता है।

Weight Loss Tips

पुदीना का कर सकते हैं इस्तेमाल
वेट को कम करने के लिए पुदीना का सेवन फायदेमंद साबित होगा। पुदीना का सेवन गर्मियों में बॉडी को रिफ्रेश रखने के लिए किया जाता है। इसी के साथ वेट लॉस में भी ये फायदेमंद साबित हो सकता है। पुदीना की चटनी, पुदीना ड्रिंक आदि तरीके से आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। पुदीना पेट में होने वाली समस्याओं को भी दूर कर देता है। पुदीना पाचन में लाभदायक साबित होता है। और ये मेटाबॉलिक को भी बढ़ाता है। इसलिए इसका सेवन करते रहना चाहिए।

मेथी वजन करने में हो सकती है फायदेमंद
मेथी का सेवन लाभदायक होता है। ये वजन घटाने में मदद करता है। मेथी फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके साथ ही मेथी के बीजों का पानी में घुलनशील घटक ग्लाक्टोमैन पाया जाता है,जो कि भूख को कम करने में फायदेमंद साबित होता है। इसी के साथ इसमें मेटाबायोलिज्म और पाचन को बढ़ावा देने की क्षमता होती है।

जिनसेंग से भी वजन को कम करा जा सकता है
वेट को कम करने में जिनसेंग लाभदायक साबित होगा। जिनसेंग जो कि विदेशों में एक बार की मशहूर जड़ी बूटी है। इस जड़ी-बूटी की चाय के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। जिनसेंग को आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। ताकि ये आपके वजन को कंट्रोल में रखे।

यह भी पढ़ें: जड़ी-बूटियों से कैसे दूर करें तनाव



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3kXt9vq

No comments

Powered by Blogger.