Header Ads

Torn milk benefits : फटे दूध को फेंके नहीं बनाएं सीरम, चेहरे पर आएगा गजब का ग्लो

दूध फट जाने पर अधिकतर लोग उसे फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि फटे दूध का भी आप चेहरे को दमकाने में उपयोग कर सकती हैं। दरअसल, फटे दूध से आप नाइट सीरम तैयार करें। इसे कुछ दिन तक के लिए स्टोर भी कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा में गजब का निखार आएगा।

फ़टे दूध का दोगुना फायदा-

कई बार ऐसा होता है कि बहुत सारा दूध अचानक फट जाता है। ऐसे में आप उसे फेंक देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करें। आप फटे हुए दूध से घर में पनीर भी बना सकते हैं। इसका उपयोग दही तैयार करके भी कर सकते हैं। इस इस प्रकार आप फटे हुए दूध को पहले छान लें। जो पानी निकलेगा उसका नाइट सीरम में उपयोग करें । जो फटा दूध है उसका पनीर या दही बना लें।

इस तरह तैयार करें सीरम-

नाइट सीरम तैयार करने के लिए आप फटे हुए दूध को छान ले। उसका पानी अलग हो जाए फिर इसमें आप एक छोटा चम्मच ग्लिसरीन, चुटकी भर हल्दी और चुटकी भर नमक मिलाएं। इन सभी को अच्छे से मिलाकर कांच की बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें। यह नाइट सीरम बहुत आसानी से तैयार हो चुका है। अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे पर ऐसे करें उपयोग-

सीरम का इस्तेमाल करने से पहले आप फेस वॉश से चेहरे को अच्छी तरह धो लें। फिर कॉटन की मदद से सीरम को चेहरे पर हल्के हाथों से लगाए और हल्के हाथों से मसाज करते हुए पूरे चेहरे से गर्दन तक पर लगाएं। फिर इसे आप लगा रहने दे। कुछ देर में यह सूख जाएगा। इसे आप लगे हुए रहने दें और सो भी सकते हैं। जिससे आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। फिर सुबह उठकर आप चेहरे को धो लें।

नाइट सीरम के फायदे-

नाइट सीरम का उपयोग करने से आपके चेहरे की डेट स्कीम दूर होगी। आपके चेहरे में रंगत आएगी। चेहरे पर नजर आने वाले दाग धब्बे, कील मुंहासे आदि दूर हो जाएंगे। आपकी स्किन मॉश्चराइज होगी। आपकी स्किन में भरपूर नमी नजर आएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3DOU1pO

No comments

Powered by Blogger.