Header Ads

Tips to reduce Work Stress: काम से जुड़े तनाव से हैं परेशान, तो समाधान के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली: Tips to reduce Work Stress: ऑफिस या वर्क लाइफ से संबंधी ऐसे कई कारण हैं जो हमें शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक रूप से प्रभावित कर सकते हैं जैसे - ओवरटाइम करना, काम का प्रैशर और तनाव, कम सैलरी, ऑफिस में भेदभाव आदि। यहां तक कि लंबे समय तक बैठे रहना और फिजिकल एक्टिविटी न करना शारीरिक के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। इसलिए आज हम आपको काम से जुड़े तनाव को कम करने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं। जिनका यूज आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।

1. काम के साथ न कहना भी सीखें

किसी भी ऑफिस में काम करते समय प्रैशर महसूस होना एक सामान्य सी बात है। कभी-कभी काम इतना ज्यादा होता है कि वर्किंग आवर्स पता ही नहीं लगते हैं। ऐसे में अपना काम करें, मगर अपनी सीमाएं निर्धारित करें और अतिरिक्त काम को न कहना भी सीखें।

2. काम के बीच में ब्रेक जरूर लें

काम के बीच में ब्रेक लेना बहुत जरूरी होता है, लेकिन कई लोग ज्यादा काम के चलते ब्रेक लेना ही भूल जाते हैं। आपको ऐसा नहीं करना है। भले ही काम कितना भी ज्यादा हो 5-10 मिनट के लिए काम से ब्रेक जरूर लें। इसके लिए आप ऑफिस में वॉक करें या किसी भी काम या फाइल्स देने के लिए खुद जाएं। जितना हो सकें कोशिश करें एक्टिव रहने की। ऐसा करना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।

3. अपने बॉस को बताएं परेशानी

अगर ऑफिस में किसी बात से परेशान या आपके साथ किसी तरह का भेदभाव हो रहा है, तो बिना डरे इसके बारे में अपने बॉस के बात करें। उनके सामने अपनी बात रखें। वहीं, अगर आप स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे हैं तो, काम से एक या दो दिन का ऑफ लें, ये आपके लिए अच्छा रहेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/39lycQH

No comments

Powered by Blogger.