Header Ads

Tips to Control Low Blood Pressure: इन 4 आसान टिप्स की मदद से पाएं लो ब्लड प्रेशर (Low BP) की समस्या से छुटकारा

New Delhi: लो ब्लड प्रेशर की समस्या कई लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। वैसे तो लो ब्लड प्रेशर का खतरा हाई ब्लड प्रेशर की तुलना में कम होता है लेकिन फिर भी हमें इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदेह होता है। बीपी लो होने पर आपके शरीर में कोई खास लक्षण नहीं दिखता है, लेकिन इस वजह से आपके अंदर थकावट, हल्का सिरदर्द, चक्कर, बेहोशी, जी मिचलाना, त्वचा में चिपचिपाहट और धुंधला दिखाई देने जैसी कई समस्याएं पैदा हो सकती है। इसलिए ऐसे समस्याओं से बचने के लिए इसे कंट्रोल में रखना या ब्लड प्रेशर लेवल को मैनेज करना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं किन चीजों के मदद से आप अपना लो ब्लड प्रेशर सामान्य कर सकते हैं।

नारयल पानी का करें सेवन

डिहाइड्रेशन लो ब्लड प्रेशर की एक कॉमन समस्या है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए ताकि आपका शरीर हमेशा हाइड्रेटेड रहे। अगर आपका ब्लड प्रेशर कम होते जा रहा है तो आप नारयल पानी का सेवन कर सकते हैं। नारयल पानी आपको लो ब्लड प्रेशर को सामान्य करने का काम करेगा और आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें:- डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में इन 5 फूड्स को जरूर करना चाहिए शामिल, ब्लड शुगर लेवल रहेगा नियंत्रित

चाय या कॉफी है फायदेमंद

अगर आपका ब्लड प्रेशर अचानक से कम हो जाए तो एक कप चाय या कॉफी आपके ब्लड प्रेशर को बेहतर बना सकती है। चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा पाई जाती है जो कुछ समय के लिए लो ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत दिलाने में कारगर साबित होता है।

बादाम दूध

रात में बादाम को भिगोकर सुबह उनका छिलका उतारकर पीस लें और उसे हल्के गर्म दूध के साथ अच्छे से मिलाकर पिएं। इससे आपका ब्लड प्रेशर कभी नीचे नहीं गिरेगा। बादाम दूध में कॉलेस्ट्रोल और सैचुरेटेड फैट नहीं होता है, बल्कि ये ओमेगा-3 फैटी एसिड से युक्त होता है। जो लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हर शख्स के लिए फायदेमंद होता है।

सोडियम युक्त फूड्स का करें सेवन

अगर आपका ब्लड प्रेशर हमेशा लो रहता है तो आपको अपनी डाइट में वैसे फल, सब्जीयां और आहारों को जरूर शामिल करना चाहिए जिसमें सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सोडियम आपके शरीर में गिरते ब्लड प्रेशर के लेवल को फिर से सामान्य करने का काम करता है।

यह भी पढ़ें:- Anorexia Nervosa Eating Disorder: जानें भूख ना लगने की बीमारी ‘एनोरेक्सिया नर्वोसा’ के लक्षण और इससे छुटकारा पाने के कुछ उपाय



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2XaNhSp

No comments

Powered by Blogger.