Header Ads

Successful weight loss: वजन घटाने के लिए असरकारी 10 टिप्स

Weight Loss: अगर आपका वजन बढ़ गया है। आप मोटापे से परेशान हैं तो ये 10 टिप्स आप ही के लिए हैं जिनकी मदद से आप तेजी से वजन घटाने की शुरुआत कर सकते हैं।

1) नाश्ता न छोड़ें
नाश्ता स्किप न करें क्योंकि ऐसा करने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी। बल्कि आप आवश्यक पोषक तत्वों से चूक सकते हैं और आप दिन भर अधिक नाश्ता कर सकते हैं क्योंकि आपको भूख लगती है।

2) नियमित भोजन करें
दिन में नियमित समय पर खाने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है और ऐसा करने से आपके लिए चीनी और वसायुक्त भोजन करने में कटौती होगी|

3) अधिक सक्रिय रहें
सक्रिय रहना वजन कम करने और इसे दूर रखने की कुंजी है। बहुत सारी चीजें स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के साथ-साथ व्यायाम अतिरिक्त कैलोरी को जलाने में मदद कर सकता है जिसे आप अकेले आहार के माध्यम से नहीं खा सकते हैं। इसलिए ऐसी गतिविधि खोजें जिसका आप आनंद लेते हैं और अपनी दिनचर्या में फिट होने में सक्षम हैं।

4) फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं
बहुत सारे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकते हैं, जो वजन कम करने के लिए एकदम सही है। फाइबर केवल पौधों के भोजन में पाया जाता है, जैसे कि फल और सब्जी, जई, साबुत अनाज की रोटी, ब्राउन राइस और पास्ता, और बीन्स, मटर और दाल

5) खूब पानी पिएं
लोग कभी-कभी प्यास को भूख समझ लेते हैं। जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग कर लेते हैं, जबकी एक गिलास पानी वास्तव में आपको चाहिए। दिन भर में आपको दस गिलास पानी पीना चाहिए।

6) खाद्य लेबल पढ़ें
खाद्य लेबल पढ़ने का तरीका जानने से आपको स्वस्थ विकल्प चुनने में मदद मिलती है। वजन घटाने की योजना पर आपके दैनिक कैलोरी में एक विशेष भोजन कैसे फिट बैठता है, यह जानने के लिए कैलोरी जानकारी का उपयोग करें।

7) खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध न लगाएं
अपने वजन घटाने की योजना से किसी भी खाद्य पदार्थ को प्रतिबंधित न करें, खासकर जो आपको पसंद हैं। खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध लगाने से आप केवल उन्हें और अधिक तरसेंगे।

8) जंक फूड का स्टॉक न करें
प्रलोभन से बचने के लिए, जंक फूड - जैसे चॉकलेट, बिस्कुट, क्रिस्प और मीठे फ़िज़ी पेय - को घर पर न रखें। इसके बजाय, फल, अनसाल्टेड राइस केक, ओट केक, अनसाल्टेड या बिना चीनी वाले पॉपकॉर्न और फलों के रस जैसे स्वस्थ स्नैक्स का विकल्प चुनें।

9) शराब में कटौती
एक ग्लास वाइन में चॉकलेट के एक टुकड़े जितनी कैलोरी हो सकती है। समय के साथ, बहुत अधिक शराब पीना वजन बढ़ाने में आसानी से योगदान दे सकता है।

10) अपने भोजन की योजना बनाएं
सप्ताह के लिए अपने नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने और नाश्ते की योजना बनाने का प्रयास करें, और सुनिश्चित करें कि आप अपने कैलोरी भत्ते(Calorie Allowances) से चिपके रहते हैं। इससे साप्ताहिक खरीदारी सूची बनाने में आपको मदद मिल सकती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3h4aTzj

No comments

Powered by Blogger.