Header Ads

Smelly Feet: आपके पैर से भी आती है बदबू तो अपनाएं ये आसान टिप्स, तुरंत मिलेगा छुटकारा

New Delhi। कभी पसीना तो कभी गीलापन पैरों की बदबू का कारण बनता है और कई बार इस बदबू के कारण आपको लोगों के बीच शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है। पैरों की बदबू की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपके लिए पहले ये जानना जरुरी है यह दुर्गंध पैदा किस कारण से होती है। जब आप लंबे समय तक जूते पहने रहते हैं, तो आपके पैर से पसीना निकलने लगता है जिस वजह से पैर से दुर्गंध आना शुरू हो जाता है। इसलिए जब भी जूते उतारते होंगे तो आपको पैर से निकलने वाले गंदे बदबू का एहसास होता होगा। अगर आप चाहते हैं कि आप इस समस्या से खुद को हमेशा दूर रखें, तो अपनाएं यह 5 आसान टिप्स जो पैर से निकलने वाले बदबू से आपको दूर रखेंगे।

हमेशा साफ-सुथरा जूता और मोजा पहनें

पैरों की बदबू से बचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा साफ-सुथरा जूता और मोजा पहनें। रोजाना धुले हुए मोजों का ही प्रयोग करें और जूते अगर गीले हैं तो उन्हें जरूर सुखाएं ताकि पैर में बदबू फलाने वाले बैक्टीरिया समाप्त हो जाएं। समय-समय पर जूतों को भी साफ करते रहें।

यह भी पढ़ें: Health Benefits of Vodka: सीमित मात्रा में वोडका के सेवन से मिलते हैं आपको अनेकों फायदे

नमक पानी से धोएं पैर

रोजाना अपने पैरों की अच्छी तरह से सफाई करें। बेहतर परिणाम के लिए गर्म या गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डालकर थोड़ी देर के लिए पैर को उस पानी में रखें। इससे बदबू पैदा करने वाले पैरों के बैक्टीरिया खत्म होंगे और आपको इस समस्या से छुटकारा पाने में सहायता मिल सकता है।

पानी और चाय पत्ती से मिलेगा लाभ

पैरों से अधिक बदबू आने की समस्या को दूर करने के लिए चाय पत्ती और पानी बेहद कारगर होता है। इसके लिए सबसे पहले पानी को थोड़ा गर्म कर लें। एक टब में गर्म किया हुआ पानी डालें और फिर उसमें चाय पत्ती को अच्छी तरह से मिला दें। अब अपने पैरों को उस पानी में कम से कम आधे से एक घंटे तक डालकर रखें। इसके बाद पैर को साफ कपड़े से पोंछकर उसमें कोई मॉइश्चराइजर लगा लें। ऐसा करने से आपके पैर से बदबू नहीं आएगी।

सेब का सिरका भी है फायदेमंद

सेब का सिरका पैर में बदबू फैलाने वाले कीटाणु को नष्ट करने में सहायक होता है। इसके लिए पहले आप एक टब में गर्म पानी डालें और फिर उसमें सेब का सिरका अच्छी तरह से मिला दें। इसके बाद पैरों को उसमें एक घंटे के लिए डालकर छोड़ दें। ऐसा करने से पैरों की गंदगी के साथ-साथ पैर से बदबू निकलने की समस्या भी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें: Benefits of Lukewarm Water: गुनगुना पानी पीने से मिलते हैं अनेकों फायदे जिनके बारें में आपने भी सुना होगा

एंटीबैक्टीरियल साबुन का करें इस्तेमाल

अगर पैरों की बदबू आपके लिए एक गंभीर समस्या बन चुकी है, तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आप एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह साबुन आपके पैरों में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है। इसलिए यह आपके पैरों की दुर्गंध को दूर भगाने का एक अच्छा तरीका है। इसके इस्तेमाल से कुछ दिनों में ही पैर की बदबू से आपको छुटकारा मिल सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2XVYvLu

No comments

Powered by Blogger.