Header Ads

Natural remedies for hair fall: हेयर फॉल रोकने के लिए खाने में शामिल करें ये 5 चीजें

नई दिल्ली । बाल झड़ना अब कोई बड़ी बात नहीं रही। हर दूसरा व्यक्ति अपने बालों को लेकर परेशान है । पर क्या आपको पता है बालों के झड़ने की समस्या का निदान भी आपके खानपान के तरीके में ही छुपा है। आज के समय में लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट और कॉस्मेटिक का इस्तेमाल कर अपने बालों को सही करने की कोशिश करते हैं। पर जब तक आपका इंटरनल ऑर्गन हेल्थी ना हो । बालों की समस्या बनी रहेगी । बालों के झड़ने के कारणों में से एक सबसे बड़ा और खास कारण है आपके पेट की गर्मी । आपके पेट और शरीर में जितनी ज्यादा गर्मी होगी बालों का झड़ना उतना ज्यादा होगा। ऐसे में आप अपने खाने में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं जो आपके पेट की गर्मी को कम रखें । और आपके बालों को भी स्ट्रांग बनाएं ।आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कुछ फूड के बारे में बात करने जा रहे हैं। जिन्हें अपनी डाइट में एड करने के बाद आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिल सकती है।

awlaa.jpg

आंवला का करे सेवन
सुबह-सुबह खाली पेट एक आंवले को या तो चूर कर या फिर कच्चा ही पानी के साथ ले। यदि आपको आंवला मिलने में कठिनाई हो रही है तो आप आंवले के चूर्ण का भी प्रयोग कर सकते हैं । आप आंवला के चूर्ण को सुबह सुबह गर्म पानी के साथ खाली पेट ले। इससे आपके पेट की गर्मी कम होगी जो बालों के झड़ने को कम करेगा।

green_vegiii.jpg

कद्दू की सब्जी को डाइट में एड करें

कद्दू में फाइबर, मिनरल्स और आयरन की भरपूर मात्रा है। इससे आपके बाल जड़ से मजबूत होते हैं और बालों की अच्छी ग्रोथ होती है। इसमें मौजूद आयरन शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाता है । जिससे आपके बालों की लंबाई बढ़ती है और बाल मजबूत होते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे की पालक आपके बालों की ग्रोथ के लिए बहुत लाभकारी है । पालक का सूप हो या पालक की सब्जी यह अपने डाइट में जरूर शामिल करें। आप किसी भी प्रकार के पत्तेदार सब्जियां और साग को अपने डाइट में जोड़ सकते हैं ।यह स्वास्थ्य के लिए और बालों के लिए लाभकारी होते हैं।

dalll.jpg

ज्यादा से ज्यादा दाल खाएं
दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है । इसलिए आप दाल को अपने खाने में जरूर शामिल करें रात के समय आप दाल बनाकर पी सकते हैं। इसका इफेक्ट काफी बढ़िया होगा।

badam.jpg

बादाम का करे इस्तिमाल

सुबह के नाश्ते के साथ दोपहर में भी भिगोए हुए बादाम का सेवन करें। इसके साथ दिन में दो बार एक-एक गिलास दूध पीएं। इससे बालों का झड़ना बंद होगा और बाल हेल्दी रहेंगे। बादाम दूध बनाकर पीने से भी बालों पर काफी अच्छा असर पड़ेगा । बादाम वैसे भी बालों के लिए लाभकारी है और दूध में कैल्शियम मौजूद होता है जो बाल नेल्स इनके लिए काफी जरूरी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3uk7AJz

No comments

Powered by Blogger.