Header Ads

National Nutrition Week: इन 4 फूड्स के रोजाना सेवन से मिल सकते हैं अनेकों फायदे

शरीर के अच्छे स्वास्थ्य और विकास के लिए नूट्रिशन बहुत आवश्यक होता है। एक अच्छे लाइफ स्टाइल और पौष्टिक आहार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर वर्ष 1 सितंबर से लेकर 7 सितंबर तक नेशनल नूट्रिशन वीक मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को अच्छी हेल्थ और हेल्दी लाइफस्टाइल के प्रति जागरूक करना है। लोगों को पोषण से भरपूर आहार के महत्व को समझाने के लिए नूट्रिशन वीक मनाया जाता है ताकि वे हमेशा हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रख सकें। आज कल अधिकांस लोग अपने लाइफस्टाइल को लेकर बहुत ज्यादा व्यस्त रहते हैं। ऐसे में उनके लिए अपने दैनिक आहार में नूट्रिशन पर नजर रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपके भोजन में मिनरल्स, विटामिन, कार्ब्स और प्रोटीन का सही संतुलन बहुत जरुरी है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जिन्हें अपने आहार में शामिल करने से कई बीमारियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

खुबानी (Apricot)

खुबानी में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक हैं। इसका सेवन करने से कैंसर, कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग जैसे कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है। इसके अलवा ये आंखों की रोशनी बढ़ाने, पाचन में सुधार करने, वजन घटाने और त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मददगार होता है। इसे आयरन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है जो एनीमिया के इलाज में फायदेमंद होता है।

गिलोय

गिलोय में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। गिलोय में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो फ्री-रेडिकल के प्रभावों को कम करता है और हमें कई प्रकार के बीमारियों से बचाता है। यह खून को साफ करने और लिवर संबंधित रोगों को दूर करने में मदद करता है। गिलोय का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। यह डायबिटीज रोगियों के लिए काफी मददगार होता है। मधुमेह में गिलोय के फायदे ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ पाचन तंत्र बेहतर बनाता है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी गिलोय फायदेमंद होती है। मोटापा दूर करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है, क्योंकि इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। यह गठिया के इलाज में भी फायदेमंद है।

आमला

आमला को विटामिन सी के साथ-साथ कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है। ठंड के मौसम में आंवले का सेवन आपको कई प्रकार के बीमारियों से बचाता है। आंवला जिसे इंडियन गूसबेरी भी कहा जाता है, हमारे स्वाथ्यय के लिए बेहद फायदेमंद है। आंवला मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है और तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद करता है। यह सुपरफूड बालों में डैंड्रफ होने से रोकता है और बालों को जड़ से मजबूत बनाता है जिससे आपका बाल सुंदर और घना दिखता है। इसमें कैरोटीन पायी जाती है जो आपके आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। रोजाना इसका सेवन करने से आपके आंखों की रोशनी बढ़ सकती है।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और वजन को कम करने में मददगार होते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो कब्ज को रोकता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन, सोडियम, तांबा, फ्रुक्टोस और एसिड पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं और पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा यह हृदय के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके सेवन से हृदय की मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है। ये आपके मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और आपकी याददाश्त को सुधार करने में भी मदद करता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3hbrIZ1

No comments

Powered by Blogger.