Header Ads

Lose Stomach Fat In 2 Weeks: दो हफ्ते में पेट और वजन कम करने के आसान घरेलू उपाय

नई दिल्ली। Lose Stomach Fat In 2 Weeks: बढ़ा हुआ पेट ना केवल देखने में भद्दा लगता है, बल्कि आपको सेहत संबंधी कई परेशानियां भी देता है। तो अगर आप भी पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो इन उपायों को जरूर आजमाकर देखें। परंतु यदि आप इन उपायों को पूरी शिद्दत से नहीं निभाएंगे और इन्हें आजमाने में लापरवाही बरतेंगे तो पेट का मोटापा कम नहीं हो पाएगा। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या है तो किसी भी उपाय को करने से पहले चिकित्सक से सलाह अवश्य ले लें।

1. पानी में शहद
मोटापा कम करने के लिए शहद बहुत अच्छा माना जाता है। हल्के गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिला लें और आप चाहे तो इसमें कुछ बूंदे नींबू की भी डाल सकते हैं। प्रतिदिन सुबह खाली पेट इसका सेवन करना आपके मोटापे को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है।

honey.jpg

2. नारियल पानी
अन्य फलों की तुलना में नारियल पानी में ज्यादा इलेक्ट्रोलाइट्स पाया जाता है। नारियल पानी में अतिरिक्त शर्करा और कोई अतिरिक्त कृत्रिम फ्लेवर नहीं पाया जाता है। नारियल पानी पीने से शरीर में स्फूर्ति आती है और उसमें बिलकुल भी कैलोरी ना होने के कारण मोटापा नहीं बढ़ता है।

coconut_water.jpg

यह भी पढ़ें:

3. पुदीने की चटनी
पुदीने के सेवन से मेटाबॉलिज्म में वृद्धि होती है, जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है। इसके लिए आप पुदीना की ताजी हरी पत्तियों की चटनी बनाकर चपाती के साथ सेवन कर सकते हैं। साथ ही पुदीना में मौजूद कुछ फैट्स हमें ऊर्जा देने में सहायक होते हैं।

mint.jpg

4. जौ-चने की रोटी
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो भोजन में गेहूं के आटे की रोटी की जगह जौ-चने के आटे की रोटी का खाना शुरू कर दें। इसके लिए आप चना और जौ का अनुपात 10 व 2 किलो लेकर उसका आटा पिसवा लें। और इस आटे की रोटी खाएं। इससे ना केवल आप अतिरिक्त कॉर्बोहाइड्रेट लेने से बचेंगे बल्कि आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी भी जमा नहीं होंगी।

 

jo_chane_ki_roti.jpg

5. क्रिस क्रॉस एक्सरसाइज
योगा मैट अथवा चटाई पर लेटकर सबसे पहले दोनों हाथों को अपने सिर के पीछे रखिए और धीरे से इसी स्थिति में अपने सिर को ऊपर उठा लें। अब पैर और जमीन के बीच 30 डिग्री का अंतर रखते हुए अपने दोनो पैरों को ज़मीन से ऊपर उठा लेंगे। इसके बाद अपने दाहिने पैर को छाती की तरफ लाते हुए अपनी बाईं कोहनी को दाएँ घुटने के पास ले जाएंगे। फिर से पहली पोज़िशन में आकर, यही क्रिया बारी-बारी से दोनों पैरों के साथ दोहराएंगे।

abs.png

6. जॉगिंग व मॉर्निंग वॉक
सुबह सुबह जॉगिंग या वॉक करना पेट कम करने के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है। अगर आपको प्रारंभ में या किसी अन्य कारण से जॉगिंग में समस्या आ रही है, तो तेज कदमों से टहल भी सकते हैं। अगर आप नियमित रहकर मॉर्निंग वॉक या जॉगिंग करते हैं, तो आपको बढ़ते पेट से जल्द छुटकारा मिल सकता है। और यह आपको दिनभर ऊर्जावान बनाए रखने के साथ पाचन तंत्र को भी सुधरेगा।

 

jogging.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3lVumUn

No comments

Powered by Blogger.