Header Ads

High Blood Pressure Remedies: हाई ब्लड प्रेशर को कांट्रोल में लाने के घरेलू उपाय

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आज के दौर में काफी आम हो गई है। कई लोग इस से जुझ रहे हैं। खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप घर में भी कई ऐसे उपाय कर सकते है जो आप को तुरंत आराम दिला सकता है। मरिज़ घरेलू उपाय से भी अपना ब्लड प्रेशर को कांट्रोल में रख सकते है।

garlic_1.jpg

लहसुन का करें सेवन

हाई ब्लड प्रेशर मरिज़ों के लिए लहसुन बहुत लाभकारी साबित होता है। लहसुन के सेवन से आपका बीपी नियंत्रित रहता है और ये हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजाद पहुचाता है। आप लहसुन को आपने खाने में एड कर सकते है, ये बेहद स्वादिष्ट भी होता है।

salt.jpg

नमक का कम करें इस्तमान

हाई बीपी के जुझ रहे मरिज़ों को नमक को अपने खाने में कम से कम इस्तमाल करना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर में नमक आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अधिक नमक का सेवन करना भी हाई बीपी का एक कारण हो सकता है।

kali_mirch.jpg

काली मिर्ची का पानी है लाभकारी

बीपी के बढ़ने पर गुनगुने पानी में काली मिर्ची डाल कर पीने से जल्द आराम मिल सकता है। आप को 2 घंटों के अंतराल में इसे पीना होगा, इससे आपका बीपी नियंत्रित में आ जाएगा।

alsi.png

अलसी

अलसी बीपी कांट्रोल करने में फायदेमंद होता है। इसमें अल्फा लिनोनेलिक एसिड पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। अलसी के रस में शहद मिला कर उसे रोज़ खाने से जल्द फर्क दिखेगा।

nimboo_pani.jpg

नींबू के रस के फायदे

अगर आप का ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो तुरंत एक ग्लास गुमगूने पानी में नींबू डाल कर पिये। इससे आप का हाई बीपी नियंत्रन में आ सकता है।

karela.jpeg

करेला

करेला स्वास्थ के लिए काफी लाभकारी होता है। करेला बीपी के मरिज़ों को भी लाभदायक होता है। करेले को आप सब्जी बना कर खा सकते है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2XNuzjW

No comments

Powered by Blogger.