Header Ads

Healthy Brain : दिमाग को स्वस्थ और तरोताजा रखने के लिए इन बातों का रखें रोज ध्यान

तनाव आज के समय में बढ़ती हुई समस्या हो गई है। इससे हर कोई जूझ रहा है। किसी को काम का प्रेशर है। तो किसी को काम नहीं होने का प्रेशर है। तो कोई अन्य कारणों से भी तनाव और दबाव में अपने आप को असहज महसूस करता है। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं। तो आज से ही कुछ घरेलू उपाय शुरू करें। इससे आपका दिमाग स्वस्थ शांत और तरोताजा रहेगा।

भरपूर नींद लें-

जिन लोगों को तनाव की समस्या है। उन्हें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि वह रोजाना पर्याप्त नींद ले रहे हैं या नहीं। क्योंकि नींद नहीं होने के कारण भी व्यक्ति को तनाव महसूस होता है। इसलिए रोजाना कम से कम 8 घंटे जरूर नींद ले। क्योंकि जब सुबह उठेंगे तो अपने आप को तरोताजा और फ्रेश महसूस करेंगे।

एक्सरसाइज करें -

आप अपने आप को फिजिकल रूप से फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करें। आप एक्सरसाइज करेंगे तो आपका दिमाग भी शांत रहेगा और आपका मूड भी ठीक रहेगा। एक्सरसाइज करने से तनाव कम करने के हार्मोन भी एक्टिव होंगे।

टहलने जाएं -

कई लोग दिन भर घर में रहते हैं। इस कारण भी उनका दिमाग टेंशन में आ जाता है। आपको कुछ समय घर के बाहर भी बिताना चाहिए। आप सुबह शाम टहलने जाए। नए लोगों से मिले, सकारात्मक बातें करें। तो निश्चित ही आपके दिमाग से तनाव दूर होगा और आप अपने आपको फ्रेश महसूस करेंगे।

अच्छे पलों को करें सेलिब्रेट -

आपको चाहिए कि अपने दिमाग को तरोताजा और फ्रेश रखने के लिए उन पलों को अच्छे से सेलिब्रेट करें। जो आपके जीवन में खुशियां लाते हैं। इससे आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी और आप अपने आपको फ्रेश हो तरोताजा महसूस करेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2VfBNwf

No comments

Powered by Blogger.