Header Ads

Health tips: कुछ आसन टिप्स अपनाकर कम कर सकते हैं हार्ट प्रॉब्लम्स

नई दिल्ली। दिल की धड़कन है जब तक चलती है हम तब तक सांस ले पाते हैं। इसलिए हर्ट का हेल्थी होना हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे जरूरी चीज है । अपने खानपान का और दिनचर्या का ध्यान रखते हुए आप अपने हर्ट को हेल्थी बना सकते हैं । हार्ट अटैक के चांसेस को रिड्यूस कर सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिसकी सहायता से आप अपने हर्ट को एक हेल्थी लाइक दे सकते हैं।

heart_2.png

फिजिकल एक्टिविटीज के लिए समय निकालें
आज के दिनचर्या में सब कुछ बैठे-बैठे होता रहता है । जिसके कारण से हमारे पास फिजिकल एक्टिविटीज का समय नहीं होता। फिजिकल एक्टिविटीज के लिए हमें अपने बिजी शेड्यूल से खास समय निकालना चाहिए ।क्योंकि यह हेल्दी हार्ट के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है।

स्ट्रेस से बनाए दूरी
कई सारे केस में हमने देखे हैं। व्यक्ति काफी फिट होता है और वह हेल्दी लाइफ़स्टाइल को भी फॉलो करता है। फिर भी उसका हार्ट अटैक हो जाता हैं । इसका एक बड़ा कारण स्ट्रेस है ।स्ट्रेस को अपनी लाइफ में कभी शामिल नहीं करना चाहिए। स्ट्रेस रिलीफ के लिए आप अपने किसी भी पसंदीदा कार्य का सहारा ले सकते हैं ।

heart2.jpg

खानपान पर ध्यान दें
कम तेल में बना हुआ खाना अपने डाइट में शामिल करें। जितना हो सके तेल से दूरी बनाए। आप चाहे तो देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं ।मोटापा की वजह से जमा होने वाली चर्बी भी हार्ट अटैक का एक बड़ा कारण होती है । इसलिए आप हमेशा एक्सरसाइज वगैरा करके अपने आपको फिट रखें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3m8oKpT

No comments

Powered by Blogger.