Header Ads

Health Tips: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है नींबू पानी, जानें कब और कैसे करें इसका सेवन

Health Tips: हम सभी जानते है कि वजन कम करने के लिए, हमें अपने आहार में स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, कैलोरी की मात्रा की निरंतर जांच के साथ किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि भी करनी चाहिए।आज हम आपकाे बताने वजन कम करने के एक घरेलू और सरल नुस्खे के बारे में जाे आपके वजन कम ताे करेगा ही साथ में सेहत काे कर्इ फायदे भी देगा। और ये नुस्खा तैयार हाेता है नींबू से, जी हां, नींबू एक डिटॉक्स आहार है।आइए जानते हैं इसके बारे में :-

नींबू एक डिटॉक्स आहार है जाे की आपके शरीर की अंदरूनी सफाई करने में आपकी मदद करता है।यह आहार अधिकांश रोगों के लिए भी एक प्रभावी इलाज है। चूंकि, निम्बू पानी आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त करने में मदद करता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और विभिन्न बीमारियों के शरीर को ठीक करने में सक्षम होता है। विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने से आपको हल्का महसूस करने और वजन घटाने में सहायता मिलती है। डिटॉक्स डाइट का मूल उद्देश्य कैलोरी का सेवन सीमित करके वजन कम करना है। नींबू डिटॉक्स आहार एक कम-कैलोरी आहार है जो लंबे समय तक वजन घटाने के लिए फायदेमंद है।

Read More: शरीर में आयरन की अधिक मात्रा से हो सकती है हृदय व लिवर से संबंधित बीमारियां

नींबू शक्तिशाली जीवाणुरोधी गुणों का प्रदर्शन करता है।इसे अपने आहार में शामिल करने से आपके शरीर का पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड आपके लीवर शक्ति प्रदान करता है जिससे आपके शरीर में डिटॉक्स करने की क्षमता बढ़ती है। इसका निरंतर सेवन आपकी त्वचा की चमक बढ़ाता है।

Read More: शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है अश्वगंधा, ऐसे करें सेवन

नींबू में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, ए, बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6 और बी 9, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम पोटेशियम, जस्ता, लोहा, चोलिन, फास्फोरस और कार्बोहाइड्रेट और चीनी की थोड़ी पाई जाती। एंटीऑक्सिडेंट के रूप में, नींबू में मौजूद विटामिन सी आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से नुकसान से बचाता है।

वजन घटाने के आप नींबू पानी का सेवन करें। इसके अलावा इसे अपने सलाद, सूप, दाल, उबली हुई सब्जियों में जाेड़ सकते हैं।

Read More: सेहत के लिए फायदेमंद होता है दूध, लेकिन इन बीमारियों करें परहेज



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/39TNOve

No comments

Powered by Blogger.