Header Ads

Health tips : बदलते मौसम में खुद को संक्रमण से बचाने करें यह उपाय

बदलते मौसम के कारण सर्दी जुकाम सहित अन्य छोटी-मोटी बीमारियां घर कर लेती है। ऐसे में अपने आप को संक्रमण से बचाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय करें। जिससे आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रांग रहेगी और आप किसी बीमारी की चपेट में भी नहीं आएंगे।

मच्छरों से करें बचाव-

बारिश के मौसम में मच्छरों की तादाद बढ़ जाती है। क्योंकि मच्छरों के कारण मलेरिया डेंगू जैसी कई बीमारियां हो जाती है। इसलिए आप बीमारियों से बचने के लिए मच्छरों की रोकथाम करें। घर में ऐसी चीजें लगाएं, जिससे मच्छर प्रवेश ना करें। घर के आसपास साफ सफाई रखें । बारिश का पानी कहीं जमा ना होने दे और फूल आस्तीन के कपड़े पहने।

शरीर की भी सफाई रखें -

अगर आप घर से बाहर कहीं जाते हैं। तो बगैर मास्क के नहीं जाए। घर पर वापस आने के बाद अपने हाथ पैर धो लें और हो सके तो नहा भी ले।घर पर ताजा भोजन करें और बाहर किसी के संपर्क में नहीं आए। जितना हो सके सोशल डिस्टेंस का पालन करें। मास्क पहनकर ही बाहर के काम निपटाये।

गरम पानी का सेवन करें-

बदलते मौसम में आप सुबह शाम गर्म पानी का सेवन करें। हो सके तो इसमें अदरक कूटकर डालें।इससे आपकी इम्युनिटी भी बढ़ेगी और आप किसी प्रकार की बीमारी की चपेट में भी नहीं आएंगे। सर्दी जुकाम भी आपको नहीं होगा।

योग प्राणायाम एक्सरसाइज करें-

बदलते मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आप योग प्राणायाम और एक्सरसाइज करें। सुबह टहलने जाएं। ताकि आप किसी प्रकार की बीमारी की चपेट में नहीं आए। दिन में एक बार भाप जरूर लें। साथ ही ऐसे योग प्राणायाम करें। जिससे आपके फेफड़े स्वस्थ रहें। क्योंकि फेफड़े स्वस्थ रहेंगे। तो आप किसी प्रकार की बीमारी की चपेट में भी नहीं आएंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3DC2mNC

No comments

Powered by Blogger.