Header Ads

Health Tips In Hindi: आंखों की रोशनी को सुधारने और बढ़ाने के लिए ज़िन्दगी में इन आदतों को करें शामिल

 

नई दिल्ली। Health Tips In Hindi: आजकल के छोटे-छोटे बच्चों के स्मार्टफोन, टीवी और अन्य गैजेट्स का इतना अधिक शौक चढ़ गया है कि वह अपने दिन का अधिकतम समय इन्हीं के साथ व्यतीत करना चाहते हैं। जिससे उनकी आंखों को काफी नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा जो लोग दफ्तर या काम के वक्त अधिक समय तक मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं, उन्हें भी सिर दर्द, आंखों में जलन तथा पानी आना जैसी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। तो अगर आप भी आंखों की रोशनी बरकरार रखना चाहते हैं तथा अपनी आंखों को लंबे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं तो संतुलित आहार के साथ यह कुछ उपाय आपकी मदद कर सकते हैं:

1. नियमित जांच है जरूरी
अगर आपको सब कुछ साफ दिखाई देता है अथवा आंखों से संबंधित और कोई समस्या भी नहीं है, तब भी वर्ष में कम से कम एक बार आपको आंखों की जांच अवश्य करवानी चाहिए। अपनी आंखों को किसी भी परेशानी से बचाने का यह सबसे बेहतर उपाय है। क्योंकि नियमित जांच से, अगर आंखों में की कोई समस्या निकल भी आती है, तो उसका समय पर इलाज किया जा सकता है।

eye_doc.png

2. ब्राइटनेस कम
आजकल टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग के कारण हम कंप्यूटर, मोबाइल जैसे गैजेट का उपयोग बिल्कुल बंद तो नहीं कर सकते। परंतु आप इस बात पर ध्यान दे सकते हैं कि आप उनका उपयोग सीमा से अधिक ना करें। इसके अलावा आप कम्‍प्‍यूटर और मोबाइल का इस्‍तेमाल करते समय उनकी ब्राइटनेस को भी ज्यादा ना रखें। क्योंकि इससे हमारी आंखों को देखने के लिए ज्यादा जोर लगाना पड़ता है। और स्क्रीन की तेज रोशनी से आंखें भी खराब होती हैं।

 

high_brightness.jpg

यह भी पढ़ें:

3. आंखों का व्यायाम करें
हमारे शरीर के साथ-साथ आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी व्यायाम आवश्यक है। इसके लिए आप अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें और हथेलियों के गर्म हो जाने पर उन्हें हल्‍के से आंखों पर रख लें। ऐसा करने से आंखों के तनाव की समस्या में कमी आती है। इसके अलावा, आंखों के तनाव को कम करने के लिए आप एक अन्य उपाय भी अपना सकते हैं। इसके लिए आंखों को बंद करेंगे तथा किसी सुंदर सी स्थान की कल्‍पना करें। इससे आंखों को अच्छी अनुभूति होती है।

eye_exercise.jpg

4. सरसों का तेल
राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार, सरसों का तेल आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी कारगर होता है। इसके लिए आप प्रतिदिन अपने पैरों में करीब 10 मिनट तक सरसों की तेल की मालिश करके आंखों की रोशनी में सुधार कर सकते हैं। इसलिए विशेषज्ञों की मानते हुए रोजाना पैर के तलवों में सरसों की तेल की मालिश अवश्य करें। इससे आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

massage.jpg

5. धूप के चश्मों का उपयोग सूरज की हानिकारक किरणों से अपनी आंखों को बचाने के लिए जब भी आप कहीं बाहर जाएं तो सनग्‍लास जरूर पहन लें। जिससे हमारी आंखें सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षित रह पाएंगी। लेकिन सनग्लासेस खरीदने से पहले यह भी सुनिश्चित कर लें कि, वह पूर्णत: अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाव करने में सक्षम है या नहीं।

sunglass.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3uhoYys

No comments

Powered by Blogger.