Header Ads

Health Tips In Hindi: किडनी को नुकसान पहुंचाने वाली आम आदतें

नई दिल्ली। Health Tips In Hindi: किडनी हमारे शरीर के उन महत्वपूर्ण अंगों में से एक है जो हमारे शरीर को ठीक ढंग से काम करने में मदद करती है। वर्तमान में तनाव और खराब जीवनशैली के कारण किडनी की समस्या वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो गया है। इस समस्या से बचने के लिए आपको कुछ बहुत अधिक करने की जरूरत नहीं है। बस अपने जीवन में प्रतिदिन की इन कुछ गलत आदतों को सही करके आप किडनी को स्वस्थ रख पाएंगे:

1. प्रोटीन का अधिक सेवन
हालांकि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए आवश्यक तत्वों में से एक है, परंतु सीमा से अधिक प्रोटीन युक्त पदार्थों के सेवन से किडनी को नुकसान हो सकता है। मुख्य रूप से जो लोग काफी ज्यादा रेड मीट खाते हैं, उनकी किडनी पर अधिक दबाव पड़ता है। जिस कारण किडनी को अपना कार्य करने के लिए अधिक मशक्कत करनी पड़ती है और परिणाम स्वरूप हमारी किडनी समय से पहले खराब हो सकती है। इसलिए प्रोटीन का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए।

 

red_meat.jpg

2. काफी ज्यादा दवाएं खाना
हम में से कई लोग ऐसे हैं जो छोटी-मोटी समस्याओं जैसे पेट दर्द, सिर दर्द, खांसी-जुकाम के लिए हर बार निवारक दवाई खा लेते हैं। बार-बार ये दवाएं खाने से भले ही आपको उस समय समस्या से निजात मिल जाए, परंतु यह हमारी किडनी पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। जिससे किडनी के खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए किसी भी दवा के सेवन से पहले चिकित्सकीय परामर्श जरूर ले लें।

pills.jpg

यह भी पढ़ें:

3. पेशाब रोकने की आदत
कुछ लोग ट्रेन, बस या घर से बाहर सुलभ शौचालय के उपयोग से बचने के लिए कई बार पेशाब रोक लेते हैं। लेकिन अगर आप भी अक्सर ऐसा करते हैं, तो सतर्क हो जाइए क्योंकि यह आदत आपकी किडनी की सेहत को नुकसान पहुंचाती है। आपको बता दें कि लंबे समय तक पेशाब ना जाने से किडनी पर दवा पड़ता है।

pee.jpg

4. पानी कम पीना
जल हमारे जीवन के लिए बहुत उपयोगी है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना ना केवल हमें हाइड्रेट रखता है, बल्कि शरीर से अन्य विषाक्त पदार्थों को निकालने में किडनी की सहायता करता है। इसलिए जब हम पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं। जिससे किडनी को हानि होती है और शरीर में भी कई बीमारियां घर बना सकती है।

 

paani.jpg

5. अधिक मदिरापान
जो लोग काफी मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, तो उससे ना केवल उनका शरीर डिहाइड्रेट होता है बल्कि उनके शरीर में किडनी और अत्यधिक दवा पड़ता है। जिससे लीवर और किडनी दोनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। और साथ ही आपकी यह गलत आदत शरीर के सभी अंगों की कार्यप्रणाली को बाधित करेगी। इससे किडनी और लिवर पर बुरा प्रभाव पड़ता है और यह दोनों को ख़राब कर सकता है.

alcoholic.jpeg

6. अधिक नमक खाना
आपने अक्सर सुना होगा कि नमक का अत्यधिक सेवन किडनी को खराब करने वाली आदतों में सबसे सामान्य है। जब हम अधिक सोडियम अर्थात अधिक नमक का इस्तेमाल करते हैं, तो यह रक्तचाप को भी बढ़ा सकता है, जिससे किडनी को नुकसान होता है। इसलिए कोशिश करेंगी जितना जल्दी हो सके इस आदत को बदल लें।

 

salt.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2WjyDs2

No comments

Powered by Blogger.