Header Ads

Health Tips : ये 5 आसान तरीके आपके इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने में हो सकते हैं मददगार

इम्यून सिस्टम या प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं और प्रोटीन का एक जटिल नेटवर्क है जो शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करता है। यह जटिल प्रणाली आपके त्वचा, खून, बोन मैरो, ऊतकों और अंगों के कोशिकाओं से बनी होती है। जब आपके शरीर को किसी वायरस, बैक्टीरिया या रोगजनक का खतरा होता है तो अपने आप ही यह प्रणाली आपके शरीर में सक्रिय हो जाती है। यह सनबर्न या कैंसर जैसे गैर-संक्रामक एजेंटों से होने वाले नुकसान को भी कम करता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपके इम्यून सिस्टम का मजबूत होना काफी आवश्यक है। आइए कुछ आसान तरीकों को जानते हैं जिससे आप अपने इम्यून सिस्टम को हमेशा स्वस्थ रख सकते हैं।

1 - हेल्दी फ़ूड खाएं
भोजन से आपको जो पोषक तत्व मिलते हैं वो आपके इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए काफी आवश्यक होता है। विशेष रूप से प्लांट बेस्ड फूड्स जैसे फल, हरी सब्जियां, जड़ी-बूटियां और मसालों का सेवन आपके लिए फायदेमंद है। क्योंकि इस प्रकार के आहारों में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं।

2 - तनाव को नियंत्रण में रखें
तनाव के दौरान शरीर कोर्टिसोल (Cortisol) जैसे हार्मोन पर निर्भर करता है। तनाव समाप्त होने से पहले प्रतिरक्षा प्रणाली को काम करने से रोकने के लिए कोर्टिसोल हार्मोन काफी प्रभावी होता है। लेकिन जब शरीर में कोर्टिसोल का स्तर लगातार बढ़ने लगता है, तो यह इम्यून सिस्टम को काम करने से रोकता है। इससे शरीर को वायरस और बैक्टीरिया जैसे कीटाणुओं से होने वाले संभावित खतरे बढ़ जाते हैं।

यह भी पढ़ें : आंकड़ों से समझिए क्यों इन तीन राज्यों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है कोरोना वायरस की तीसरी लहर

3 - पूरी नींद लें
स्वस्थ इम्यून सिस्टम के लिए आपको पर्याप्त नींद लेना बहुत जरुरी होता है। जब आप सोते हैं तो आपका शरीर ठीक ढंग से काम करता है और साइटोकिन्स जैसी प्रमुख प्रतिरक्षा कोशिकाओं का उत्पादन और वितरण करता है। साइटोकिंस एक प्रकार का प्रोटीन है जो हमें सूजन से लड़ने में मदद करता है। इसके साथ ही टी कोशिकाओं (जो एक प्रकार का सफेद रक्त कोशिका है, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को नियंत्रित करता है) और इंटरल्यूकिन जैसी प्रमुख प्रतिरक्षा कोशिकाओं का उत्पादन और वितरण करता है।

4 - नियमित रूप से व्यायाम करें
नियमित व्यायाम कई गंभीर बीमारियों, जैसे मोटापा, टाइप 2 मधुमेह, और हृदय रोग के विकास के जोखिमों को कम करता है। इसके साथ ही यह हमें वायरल और जीवाणु संक्रमण से बचाता है।

यह भी पढ़ें : Coronavirus India Updates: खतरनाक हो रहा कोरोना, 24 घंटों में 42 हजार से ज्यादा केस, 330 लोगों की मौत

5 - शराब और सिगरेट का सेवन न करें
शराब और सिगरेट के सेवन से प्रतिरक्षा स्वास्थ्य प्रभावित होता है। कोई भी नशीला पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर बना सकता है। विशेष रूप से सिगरेट के धुएं से निकलने वाले कार्बन मोनोऑक्साइड, निकोटीन, नाइट्रोजन ऑक्साइड और कैडमियम जैसे रसायन साइटोकिन्स, टी कोशिकाओं और बी कोशिकाओं जैसे प्रतिरक्षा कोशिकाओं के विकास और उनके काम करने में रुकावट पैदा कर सकते हैं। इसलिए शराब और सिगरेट का सेवन करने से बचना चाहिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3DF3u2W

No comments

Powered by Blogger.