Header Ads

Health Secret for Nails: क्या आप जानते हैं कि आपके नाखून आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बताते हैं

नई दिल्ली। Health Secret for Nails: क्या आप जानते है कि आपके नाखून आपकी पूरी स्वास्थ्य का राज बता सकते हैं? कभी आपने ध्यान दिया कि नाखून के रंग सफेद न रहकर इसके रंग बदलते रहते हैं? जिस तरह से आपकी आंखों और चेहरे को देखकर पता चल जाता है कि आपका स्वास्थ्य कैसा है, ठीक उसी तरह व्यक्ति के नाखूनों को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि उसकी स्वास्थ्य कैसी है।

आपके नाखून आपकी सेहत के बारे में सब कुछ बताते हैं। नाखून की शेप आपके शरीर के अंदर की कमी के सारे राज खोलते हैं। खूबसूरत नाखून देखने में सभी को बहुत ही अच्छे लगते हैं लेकिन अगर यह सफेद नहीं रहकर रंग बदल रहे हैं तो ये आपके लिए बहुत दिक्कत का कारण बन सकते हैं। कई बार नाखूनों लंबी चौड़ी धारियां पड़ जाती है। नाखून का बदलता रंग शरीर में बीमारियों का संकेत होता है अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो यह आगे चलकर हमें बहुत ही मुश्किल में डाल सकता है।

अगर आपके नाखूनों का रंग फीका पड़ गया है और वे बुरे, बेजान, पीले देखते हैं या जल्दी-जल्दी टूट जाते हैं, तो आपको खून की कमी की शिकायत हो सकती है। नाखून के कमजोर होने में टूटने की समस्या आम बात है। यह महिला और पुरुषों, दोनों में ही देखने को मिलती हैं। इसका कारण आहार में पौष्टिक तत्वों, कैल्शियम व विटामिन की कमी होना है। आपका आहार ही आपके नाखूनों की सही पहचान है।

सफेद नाखून:

सफेद नाखून के धब्बे शरीर में जिंक और विटामिन बी की कमी को दर्शाते हैं। यदि नाखून ज्यादातर गहरे रंग के रिम के साथ सफेद होते हैं, तो यह लिवर की समस्या जैसे हेपेटाइटिस का संकेत दे सकते हैं।

पीले नाखून:

पीले नाखून का सबसे आम कारणों में से एक फंगल संक्रमण है। नाखूनों में संक्रमण के अधिक होने पर नाखून मोटा हो सकता है साथ ही उखड़ भी सकता है। दुर्लभ मामलों में, पीले नाखून अधिक गंभीर स्थिति का संकेत दे सकते हैं जैसे गंभीर थायराइड रोग फेफड़े की बीमारी, डायबिटीज या सोरोसिस। नाखूनों का पीलापन पीलिया के लक्षण की तरफ इशारा करता है। अगर नाखूनों का रंग पीला है या उनकी पर्त सफेद है, तो यह शरीर में एनीमिया के लक्षण हो सकते हैं।

नीले नाखून:

नीले नाखून के साथ नाखून का मतलब है कि शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है। यह फेफड़ों की समस्या का संकेत दे सकते हैं। कुछ दिल की समस्याओं को नीले नाखून के साथ जोड़ा जा सकता है।

उभरे नाखून:

यदि आपके नाखूनों के आस-पास की त्वचा लाल और फूली हुई दिखाई देते हैं, तो इस स्थिति में नाखून असाधारण ढंग से ऊपर की ओर हो जाता है और उंगली के सिरो के चारों ओर मुड़ जाता है। इस तरह के नाखूनों से आपको किडनी से संबंधित बीमारी हो सकती है। ये विटामिन A और प्रोटीन की कमी को भी दर्शाते हैं।

क्रैक नाखून:

सूखे हुए क्रैक नाखून को थायराइड रोग का संकेत माना जाता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3zFdN3L

No comments

Powered by Blogger.