Header Ads

Health Remedies for Acidity: एसिडिटी या जलन को दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली । आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में एसिडिटी लोगों के लिए आम बात हो गई है। पर बहुत से लोग एसिडिटी के होने वाले हानिकारक प्रभाव से परिचित नहीं है । जिसके कारण वह इसे नॉर्मल मान लेते हैं । हमारे बिजी लाइफ में खाने का ढंग बिल्कुल ही बदल गया है। तो ऐसे में एसिडिटी होना तो तय है। पर जरूरत है कि हम इसका ख्याल रखें की उचित घरेलू उपाय से हम अपने एसिडिटी को ठीक भी कर सके । आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए एसिडिटी की समस्या को जड़ से खत्म करने के कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं । जिन्हें आप अपने बिजी शेड्यूल में शामिल करके एसिडिटी से छुटकारा पा सकते हैं।

ajwaini_1.jpg

अजवाइन है रामबाण
एसिडिटी में अजवाइन रामबाण की तरह काम करता है। अगर आपको कभी कुछ बाहरी चीजें खाने की वजह से अचानक पेट में दर्द हो या असहनीय दर्द हो रहा हो । ऐसे में अजवाइन को गर्म पानी और काले नमक के साथ लेना तुरंत राहत दिला सकता है।

trifala_1.jpg

त्रिफला का प्रयोग
त्रिफला का चूर्ण गैस एसिडिटी में काफी मददगार साबित हो सकता है । इसके चूर्ण को गर्म पानी के साथ लेने से एसिडिटी की समस्या धीरे-धीरे करके पूर्णता समाप्त हो जाती है।

रोज पी सकते हैं सोने से पहले एक ग्लास गर्म पानी
साधारण गर्म पानी भी सोने से पहले एक गिलास पीने पर बहुत ही फायदा मिलता है। एसिडिटी की समस्या को 1 दिन में तो खत्म नहीं किया जा सकता पर हां यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है जो एसिडिटी की समस्या को धीरे-धीरे करके पूर्णता जड़ से समाप्त कर देती है ।

इन सारी चीजों को करते हुए आपको परहेज भी करके रखना है। आपका डाइजेस्टिव सिस्टम वीक है जिसकी वजह से आपको एसिडिटी की समस्या होती है। तो आपको वह सारी चीजें कम खानी चाहिए जो एसिडिटी का कारण बन सकती हैं । जितना हो सके टाइम पर भोजन करें । खाने को स्किप बिल्कुल ना करें। एसिडिटी के समय जो गैस हमारे पेट में बनता है वह हमारे सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है । इसलिए इन सारी उपायों का प्रयोग करते हुए कोशिश करें कि आपको एसिडिटी की समस्या ना रहे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3AQloxW

No comments

Powered by Blogger.