Header Ads

Health News: बहुत सी बीमारियों में रामबाण इलाज हैं ये बेहद आसान से घरेलू नुस्खें, जानें पूरी विधि

Health News: आधा चम्मच कालीमिर्च के चूर्ण और एक चम्मच मिश्री को मिलाकर एक कप गुनगुने दूध के साथ दिन में तीन बार लेने से सर्दी-जुकाम में लाभ होता है। सोने से पहले 3-4 कालीमिर्च चबाकर उसके बाद गुनगुना दूध पीने से जुकाम में आराम मिलता है।

सर्दी के मौसम में कालीमिर्च का प्रयोग न केवल आपको फिट रखेगा बल्कि खांसी और जुकाम जैसे रोगों से भी दूर रखता है। जानते हैं इसके फायदों के बारे में। आधा चम्मच कालीमिर्च के चूर्ण और एक चम्मच मिश्री को मिलाकर एक कप गुनगुने दूध के साथ दिन में तीन बार लेने से सर्दी-जुकाम में लाभ होता है। सोने से पहले 3-4 कालीमिर्च चबाकर उसके बाद गुनगुना दूध पीने से जुकाम में आराम मिलता है।

Read More: थायरॉइड हार्मोन को नियंत्रित रखने के लिए करें ये आयुर्वेदिक इलाज

छह ग्राम कालीमिर्च को पीसकर 30 ग्राम गुड़ या शक्कर और दही के साथ मिलाकर सुबह-शाम पांच दिनों तक लेने से बिगड़ा हुआ जुकाम ठीक हो जाता है। कालीमिर्च और बताशे को पानी में उबालकर पीने से जुकाम ठीक हो जाता है और दिमाग भी हल्का होता है। इसके अलावा कालीमिर्च को पीसकर शहद में मिलाकर चाटने से खांसी-जुकाम में आराम मिलता है।

आपके दिल की दोस्त है अलसी

अलसी दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इसमें ओमेगा-थ्री फैटी एसिड के अलावा कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट व कैंसररोधी तत्त्व पाए जाते हैं। कृषि विश्वविद्यालय मेरठ के डॉ. ऋषिपाल ने अलसी के गुणों पर शोध कर पाया कि इसे खाने से शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बनता है जो दिल की धमनियों में खून के थक्के बनने से रोकता है। प्रयोग: सीमित मात्रा में।

Read More: वजन कम करने के लिए इस बेहद आसान और घरेलु उपाय को जरूर आजमाएं

दवा जितना ही फायदेमंद लहसुन

लहसुन में मौजूद 'डाइलिल सल्फाइड' विषाणु द्वारा बनाई जाने वाली जहरीली परत को तोडऩे में कामयाब होता है। यह तत्त्व न सिर्फ दवाओं की तरह काम करता है बल्कि कम समय में ही असर करता है। शोध के अनुसार इसके इस्तेमाल से भोजन को विषाक्त होने से बचाने में मदद मिलेगी। रोजाना सुबह लहसुन की एक कली खाने से हृदय रोगों में आराम मिलता है।

Read More: बीमारियों से लडऩे की ताकत देता है जिंक, इन चीजों का करें सेवन



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3APBl7v

No comments

Powered by Blogger.