Header Ads

Hacks to check purity of ghee: बाजार से खरीदा घी असली है या नकली, इस तरह से करें पहचान

नई दिल्ली: Hacks to check purity of ghee: देसी घी खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ हमारी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है। लेकिन आज कल देसी घी मिलावटी घी ज्यादा होता जा रहा है। इस घी से ना तो खाने में स्वाद आता है और ना हीं हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जिससे की आप जान सकें कि आपके घर आने वाला घी असली है या नकली।

उबालकर देखें घी -
बाजार से लाए घी को चेक करने के लिए सबसे पहले, थोड़ा घी एक बर्तन में डालकर उबल लें। इसके बाद लगभग 24 घंटे के लिए अलग रख दें। इसके बाद देखें, अगर घी दानेदार है और महक रहा है तो घी असली है। अगर ऐसा नहीं है तो नकली हो सकता है।

नमक का करें इस्तेमाल-
आप नमक से भी घी असली है नकली इसके बारे में पता लगा सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में दो चम्मच घी लें और उसमें 1/2 चम्मच नमक के साथ एक चुटकी हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिला दें। इसके बाद इस मिश्रण को 20 मिनट के लिए रख दें। इस दौरान अगर घी ने कोई रंग नहीं छोड़ा, तो घी असली है। वहीं, घी लाल या फिर किसी अन्य रंग का दिखाई दें तो घी नकली हो सकता है।

यह भी पढ़ें: रोजाना मोमबत्ती जलाने से तनाव कम, बेहतर होता है मूड, और भी हैं कई फायदे

पानी का इस्तेमाल-
पानी के यूज से भी घी के असली या नकली होने का पता लगाया जा सकता है। इसके लिए एक ग्लास में पानी भरकर उसमें एक चम्मच में घी निकालकर डाल दें। अगर घी पानी के ऊपर तैर रहा है तो घी असली है और पानी के नीचे बैठ जाता है तो घी नकली हो सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3nJzcqa

No comments

Powered by Blogger.