Header Ads

Goat Milk Disadvantages: बकरी का दूध भी हो सकता है नुकसानदायक

 

नई दिल्ली। Goat Milk Disadvantages: दुनिया में मौजूद सभी वस्तुओं के अच्छे और बुरे दोनों पहलू हो सकते हैं। बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो कुछ उन लोगों के लिए गुणकारी, तो कुछ लोगों को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। उसी प्रकार गाय की दूध की तरह कैल्शियम मैग्नीशियम फास्फोरस सोडियम तथा पोटेशियम जैसी पोषक तत्वों से युक्त बकरी का दूध भी बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन यह कुछ परिस्थितियों में अथवा कुछ लोगों के लिए नुकसान दायक भी हो सकता है। तो आइए जानते हैं कि बकरी के दूध का सेवन करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है:

बच्चों को किसी भी प्रकार की एलर्जी से बचाने के लिए स्तनपान कराने से पहले बकरी का दूध नहीं पीना चाहिए। इसके अलावा स्तनपान कराने वाली माताओं को स्तनपान कराने के तुरंत पश्चात भी बकरी के दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

 

feeding.jpg

शिशुओं को बकरी का दूध पिलाने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लें, क्योंकि यह शिशुओं के लिए नुकसानदायक हो सकता है। मुख्यतः 1 वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चों को बकरी का दूध पिलाने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रखें। हालांकि बकरी के दूध में भी कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, फिर भी शुरुआती समय में गाय के दूध का सेवन कराना बेहतर रहेगा।

new_born.jpg

यह भी पढ़ें:

जिन लोगों को किसी भी चीज से जल्दी एलर्जी होने का खतरा रहता है या जिन्हें डेयरी उत्पादों से एलर्जी है, उन लोगों को बकरी का दूध नुकसान कर सकता है। इसलिए सेवन से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लें।

allergy.jpg

साथ ही ज्यादा मात्रा में बकरी का दूध पीने पर हमें दस्त अथवा पेट दर्द जैसी परेशानियां हो सकती हैं। और अगर आपका पेट ही खराब रहेगा तो आपको कई अन्य बीमारियां पकड़ सकती हैं। क्योंकि ज्यादातर बीमारियां पेट की खराबी के कारण ही पैदा होती हैं। इसलिए पेट स्वस्थ तो आप स्वस्थ।

ache.jpg

यूं तो बकरी का दूध काफी पौष्टिक होता है, लेकिन ध्यान रखें कि इसे कच्चा ना पिएं। क्योंकि कच्चे दूध में कई प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं जो आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकते हैं।

raw_milk.jpg

इसके अलावा बकरी के दूध में काफी वसा की मात्रा होती है, जिस कारण जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें अपनी डाइट में बकरी का दूध का सेवन करने से पहले चिकित्सकीय सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए।

 

fat.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3up2j3H

No comments

Powered by Blogger.