Header Ads

Glowing skin : दमकती त्वचा के लिए सोने से पहले जरूर करें यह उपाय

दिनभर कामकाज के कारण आपकी त्वचा पर धूल, मिट्टी, आयल, पसीना आदि सब जमा हो जाता है। निरंतर ऐसा होने के कारण आपकी त्वचा की चमक गायब हो जाती है, और चेहरे पर दाग धब्बे भी नजर आने लगते हैं। लेकिन अगर आप रोजाना सोने से पहले कुछ घरेलू उपाय करेंगे। तो निश्चित ही आपकी त्वचा चमकती हुई नजर आएगी।

सोने से पहले जरूर धोएं चेहरा-

दरअसल सोने के बाद आप करीब 8 से 10 घंटे तक रिलैक्स रहते हैं और यह काफी लंबा समय होता है। जब आप एक ही की अवस्था में होते हैं। इस कारण अगर आप अपना चेहरा अच्छे से धो कर सोएंगे। तो आपको नींद भी अच्छी आएगी। और चेहरे पर नजर आने वाली धूल मिट्टी आदि भी सब साफ हो जाएगा। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा। क्योंकि वह साफ रहेगी और आप पर्याप्त नींद लेंगे।

हर्बल मास्क लगाएं -

रात को सोने से पहले आप अपनी त्वचा को पोषक तत्व प्रदान करें। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी, चंदन का पाउडर लगा सकते हैं। सर्दी के मौसम में आप मलाई और बेसन का उपयोग कर सकते हैं। आप आलू को बीच में से काट कर उसे चेहरे पर हल्के हाथ से रगड़ते हुए मसाज भी कर सकते हैं।

बर्फ से सिकाई-

आप रोजाना रात को सोने से पहले अपनी आंखों को भी धोएं और आंखों के आसपास की त्वचा पर बर्फ के टुकड़े को कपड़े में डालकर हल्की मालिश करें। इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और डार्क सर्कल से भी निजात मिलेगी। इसी के साथ आप कोई अच्छी क्रीम का भी उपयोग करें। जो आंखों के आसपास लगाने से उसमें नमी बनी रहे और खुजली जलन आदि समस्या भी नहीं हो।

एलोवेरा जेल लगाएं -

रात को सोने से पहले आप अपनी त्वचा को मॉश्चराइज करने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग भी कर सकते हैं। इसलिए आप पहले चेहरा धोकर एलोवेरा जेल लगा ले और उसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप चेहरा धो सकते हैं। जिससे आपकी स्किन को बहुत पोषण मिलेगा।

बालों की करें मसाज-

आप अपनी त्वचा को दमकती हुई चाहते हैं। तो अपने सिर को भी रिलैक्स दें। इसके लिए आप नारियल का तेल बालों की जड़ों में लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। इससे दिन भर की थकान भी दूर हो जाएगी और आपको नींद भी अच्छी आएगी। आप नारियल का तेल अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इससे चेहरे की थकान भी दूर होगी और त्वचा दमकने लगेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3gM33Kv

No comments

Powered by Blogger.