Header Ads

Eyes Care Tips : लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल पर करते हैं बहुत काम, तो आंखों को स्वस्थ रखने अपनाएं यह तरीके

आंखें हमारे शरीर का बहुत नाजुक अंग है। जो लगातार स्क्रीन के संपर्क में आने से कमजोर हो जाती है। इसलिए अगर आप भी वर्क फ्रॉम होम के तहत घर पर बैठकर कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल पर काम कर रहे हैं। तो यह आसान टिप्स अपनाएं। इससे आपकी आंखें हमेशा स्वस्थ रहेंगी।

अधिकतर लोग कोरोना महामारी के चलते वर्क फ्रॉम होम के तहत घर से ही काम कर रहे हैं। ऐसे में दिन भर उनकी आंखें मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर पर लगी रहती है। जिसका असर उनकी आंखों पर भी पड़ता है। कई बार आंखों से पानी आने लगता है। आंखों में थकान होती है। आंख जलन करने लगती है और आंखों से धुंधला भी दिखने लगता है। इसलिए आप जब भी समय मिले कुछ आसान टिप्स अपनाएं। जिससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें - कहीं दूसरों का टेंशन तो अपने सिर पर नहीं ले रहे आप, इस तरह करें बचाव.

एक्सरसाइज जरूर करें -

आप दिनभर स्क्रीन के सामने बैठकर काम करते हैं। तो आपको बीच-बीच में कुछ देर एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। जिससे आपकी आंखें स्वस्थ रहेगी। आप स्क्रीन पर लगातार आंखें गढ़ाकर नहीं रखें। बीच-बीच में दूर वाली चीजों को देकर इधर-उधर देखें। इससे आपकी आंखों की कुछ देर स्क्रीन से कनेक्टिविटी टूटेगी और आंखों को आराम महसूस होगा।

यह भी पढ़ें - जिम नहीं जा पाते हैं तो रोजाना घर पर करें यह एक्सरसाइज, मिलेंगे गजब के फायदे.

पौष्टिक आहार का सेवन करें-

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार और विटामिन की जरूरत होती है। अगर आप यह पर्याप्त मात्रा में लेंगे। तो आपको आंखों से संबंधित समस्या नहीं होगी। आंखों के लिए विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, जिंक , कॉपर, न्यूट्रिएंट्स आदि लेने जरूरी होते हैं। इससे आंखों की रोशनी भी कम नहीं होगी।

यह भी पढ़ें - पोषक तत्वों से भरपूर है यह हरी सब्जियां, जाने इनके अनगिनत फायदे.

ठंडे पानी से आग धोए, स्मोकिंग नहीं करे-

जब दिन भर का काम निपटाने के बाद आप फ्री हो जाए। तो अपनी आंखों को ठंडे पानी से धोएं। आंखों के आसपास ठंडे पानी से हल्की मसाज करें। चाहे तो आप कॉटन में या रुई में पानी डुबोकर कर सकते हैं। इस के अलावा आप स्मोकिंग नहीं करें। क्योंकि स्मोकिंग करने से भी रोशनी जाने का खतरा अधिक होता है। क्योंकि धुआ आंखों में भी जाता है।

यह भी पढ़ें - शरीर में प्रोटीन की कमी के यह है लक्षण, इन खाद्य पदार्थों से करें पूर्ति.

यह जरूर करें-

कंप्यूटर और मोबाइल पर काम कर रहे हैं। तो आप हर 20 मिनट बाद करीब 20 फीट दूर स्थित किसी भी चीज को 20 सेकंड तक देखें। इससे आपकी आंखें स्वस्थ रहेगी। आपको ड्राई आई की समस्या भी नहीं होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/38EeEqr

No comments

Powered by Blogger.