Header Ads

Disadvantages of Chewing Gum In Hindi: इन नुकसानों को जानकर भूल जाएंगे च्‍युइंग चबाना

नई दिल्ली। Disadvantages of Chewing Gum In Hindi: आजकल च्‍युइंग गम चबाना एक आम आदत बन चुकी है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी काफी अधिक च्‍युइंग गम का सेवन करते हैं। कुछ लोग टाइम पास के लिए, कुछ अपने चेहरे की वसा को कम करने के लिए और कुछ मीठा खाने की तलब होने आदि कारणों से च्‍युइंग गम चबाते रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि च्युइंग गम जैसे खाद्य पदार्थो में सामान्य तौर पर इस्तेमाल होने वाले एक एडिटिव से हमारी आंतों को काफी हानि हो सकती है।

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा टाइटेनियम डाइऑक्साइड नैनोपार्टिकल्स यानी ई-171 नामक फूड एडिटिव के सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव पर गौर किया गया। इस फूड एडिटिव का इस्तेमाल कुछ खाद्य पदार्थों एवं दवाइयों में ह्वाइटनिंग एजेंट के रूप में किया जाता है। जितना अधिक सेवन शरीर के कई अंगों पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। तो आइए जानते हैं कि किस प्रकार च्‍युइंग गम खाने के अधिक इस्तेमाल से हम स्वयं को नुकसान पहुंचाते हैं:

1. गैस की परेशानी
अधिक मात्रा में और काफी समय तक च्‍युइंग गम चबाने से हवा पैदा होती है, जो पेट दर्द, गैस और सूजन का कारण बन सकती है। इसके अलावा च्‍युइंग गम से सीने में जलन और अपच की समस्या भी पैदा हो सकती है।

 

gas_1.png

2. दांतों की समस्या
ज्यादा च्‍युइंग गम के सेवन से हमारे दांतों को भी काफी नुकसान होता है। हालांकि कभी-कभी च्‍युइंग गम चाबाना मसूड़ों और दांतों के लिए सही हो सकता है, लेकिन फिर भी इसका ज्‍यादा इस्‍तेमाल दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे आपके दांत गिर सकते हैं। इसकी वजह है च्‍युइंग गम में मौजूद शुगर कोट, जिससे दांतों में खराब बैक्टीरिया पैदा होते हैं।

broken.png

3. सिरदर्द और एलर्जी
एलर्जी अथवा सिर दर्द होना भी च्‍युइंग गम चबाने के हानिकारक प्रभाव हैं। इसलिए च्‍युइंग गम का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि च्‍युइंग गम में मौजूद प्रिजरवेटिव और आर्टिफिशियल शुगर के कारण विषाक्तता, एलर्जी और सिरदर्द पैदा हो सकता है।

head.png

4. जंक फूड खाने की क्रेविंग
एक अध्ययन के अनुसार अगर हम एक च्‍युइंग गम का खास तौर पर मिंट वाली च्‍युइंग गम का अधिक सेवन करते हैं तो हमें हेल्दी फूड, फल और सब्जियां आदि खाने की इच्छा नहीं होती। बल्कि हमारे अंदर जंक फूड की क्रेविंग होने लगती है।

burger-1.png

5. कमजोर आंखें
यह भी देखा गया है कि अधिक च्‍युइंग गम चबाने से हमारी आंखों पर असर पड़ता है। क्योंकि च्‍युइंग गम चबाने के दौरान हमारे आंखों के आसपास की मांसपेशियां प्रभावित होती हैं। जिससे आंखों की कमजोरी की समस्या हो सकती है।

eyes.jpg

6. डायरिया
डायरिया होने का खतरा भी अधिक च्‍युइंग चबाने के दुष्प्रभावों में से एक है। इसमें मेथोल और सोरिबटॉल जैसे आर्टिफिशियल स्‍वीटनर्स होने के कारण आंतों में जलन पैदा हो सकती है। जिससे डायरिया होता है और शरीर का तरल पदार्थ निकलने से डीहाइड्राइडेशन की समस्या भी हो सकती है।

diarrhea.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3D1nT0W

No comments

Powered by Blogger.