Header Ads

Burn Arm Fat: इन एक्सरसाइज द्वारा आसानी से घटाएं बाहों की चर्बी

 

नई दिल्ली। Burn Arm Fat: जिस प्रकार लटकता पेट और फैली हुई कमर किसी को भी अच्छी नहीं लगती उसी प्रकार हाथ-पैरों पर जमा चर्बी भी एक बड़ी समस्या है। जिसकी वजह से कई बार हम अपने मनपसंद कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं। आमतौर पर हाथ-पैरों पर वसा बढ़ने का कारण पूरे शरीर का वजन बढ़ना, व्यायाम ना करना अथवा टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में बदलाव हो सकता है। लेकिन इन एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने पर जल्दी ही बाहों को सुंदर और सुडौल बनाया जा सकता है:

1. पुश अप
पुशअप एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले पेट के बल जमीन पर सीधा लेट जाएं। अब चेहरे की दोनों तरफ हाथों को रखें। तथा पीछे की तरफ पैरों को भी थोड़ा फैलाकर रखें। इसके बाद हाथों के सहारे अपने पूरे शरीर को ऊपर-नीचे लाते हुए पुश-अप करें। ध्यान रखें कि इस मुद्रा में आपका पूरा शरीर एक चीज में होना चाहिए। जब आप पुश अप करें तो अपनी छाती को जमीन से छूने की कोशिश करें। शुरुआत में आपको ऐसा करने में समस्या आ सकती है परंतु नियमित रूप से करने पर इस व्यायाम को आप जल्द ही अच्छी तरह कर पाएंगे। एक बार में 8-10 बार करने पर कुछ सेकंड के लिए रुके और दोबारा फिर से वही प्रक्रिया दोहराएं। यह एक्सरसाइज हाथों की मांसपेशियों को मजबूती देने के साथ चर्बी को भी कम करती है।

 

 

pushups.jpg

यह भी पढ़ें:

2. आर्म प्लैंक एक्सरसाइज
आर्म प्लैंक एक्सरसाइज करने के लिए सर्वप्रथम प्लैंक पोजीशन में आ जाएं। अर्थात हाथों की कोहनी आपके कंधों की सीध में होनी चाहिए।इसके अलावा कंधे और कूल्हे भी एक सीधी लाइन में होने चाहिए। ध्यान रखें कि आपकी कमर ना ही ज्यादा ऊपर और ना ही ज्यादा नीचे हो। अपने पैरों के पंजों के बीच में कूल्हे के बराबर की चौड़ाई की दूरी रखें। अब इस पोजीशन में आप 1 मिनट तक या अपनी क्षमता अनुसार रह सकते हैं।

arm_plank.jpg

3. ट्राइसेप डिप्स बाहों की लटकती त्वचा और बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के साथ भुजाओं को मजबूती देने के लिए यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले एक कुर्सी पर बैठें और दोनों हाथों को कूल्हों के बिल्कुल पास रखकर सीट के किनारों को पकड़ें। अपने शरीर को कुर्सी से आगे खिसकाते हुए पैरों के तलवों को जमीन पर सपाट रखें। आपके कूल्हे कुर्सी के बिल्कुल आगे होने चाहिए तथा सारा वजन हाथों पर होना चाहिए। हाथों की कोहनियां को एकदम पीछे की ओर सीधा रखना है। अब इस अवस्था में अपने कूल्हों को नीचे की ओर लेकर जाएं। ध्यान रखेगी रखेगी ध्यान रखें कि आपके हाथ कुर्सी पर होने चाहिए और कोहनियां बिल्कुल पीछे की ओर होनी चाहिए। 3-4 सेकंड रुक कर वापस ऊपर आएं। इस प्रकार 10 से 15 डिप्स नियमित रूप से लगाएं।

 

 

tricep_dip.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3zWEeCX

No comments

Powered by Blogger.