Header Ads

रोजाना मोमबत्ती जलाने से तनाव कम, बेहतर होता है मूड, और भी हैं कई फायदे

नई दिल्ली: Candle Lighting Benefits for Mental Health: हम सभी जानते हैं कि एक मोमबत्ती नॉर्मल रोशनी देने के साथ सेलिब्रेशन, रोमांस, मेडिटेशन और काफी सारी चीजों का काम करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोमबत्ती की खुशबू हमारी मानसिक सेहत के लिए किस तरह से काम करती है? आज हम आपको मोमबत्ती जलाने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं।

candels.jpg

1- आप मोमबत्ती जलाकर आप अपना मूड बेहतर कर सकते हैं। दरअसल मोमबत्ती जलाने से एक सौंदी खुशबू आती है और एंटीडिप्रेसेंट की तरह काम करती है। जो आपके मूड को अच्छा कर देती है। इसके अलावा आपके हार्मोन के स्तर को भी नियंत्रित करती है और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करती है। इसके लिए आप अपनी पसंद की खुशबू दार मोमबत्ती जला सकते हैं।

2- अरोमाथेरेपी जिंदगी से तनाव को दूर करने में फायदेमंद होती है। इसके लिए आप अपने आस-पास सुगंधित मोमबत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे आपको चिंता और डिप्रेशन से निपटने में मदद मिल सकती है।

candels2.jpg

3- आजकल ज्यादातर लोग अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। ऐसे में आप सोने से पहले अपने बेडरूम में मोमबत्ती जला सकते हैं, जिससे एक शांत माहौल बनेगा और आपके स्लीप साइकिल को सुधरने में भी मदद मिलेगी।

4- व्यस्त होने के चक्कर में लोग अच्छी बातों को भूल जाते हैं। एक मनोवैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार मोमबत्ती जलाने से बहुत सारी यादें ताजा हो सकती हैं। इसके साथ ही आपके अच्छे समय को याद रखने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: ध्यान दें, योग करते समय कभी न करें ये गलतियां, हो सकती है परेशानी

5- काम के लिए दिन भर लैपटॉप और फोन पर लगे रहने वाले लोग मोमबत्ती जलाकर अपना तनाव कम कर सकते हैं। आप अपने नहाने के समय, काम के ब्रेक के दौरान या बस कॉफी पीते समय मोमबत्ती से आने वाली खुशबू को एंजॉय कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3nMnxH5

No comments

Powered by Blogger.