Header Ads

खूबसूरत कॉलर बोन्स पाने के लिए करें यह एक्सरसाइज

नई दिल्ली। हमारी गर्दन के निचले हिस्से में दोनों तरफ दिखाई देने वाली बोन्स, कॉलर बोन्स कहलाती हैं। कॉलर बोन्स को ब्यूटी बोन्स भी कहते हैं। हमें ऐसी बहुत सी महिलाएं चाहती हैं कि उनकी गर्दन पर भी यह खूबसूरत कॉलर बोन दिखाई दें। कुछ महिलाओं में यह पहले से होती हैं तो कुछ महिलाएं एक्सरसाइज द्वारा कॉलर बोन को बनाए रखने की कोशिश करती हैं। अगर आप भी ब्यूटी बोन पाना चाहते हैं तो निम्न एक्सरसाइज अपना सकते हैं:

1. पुश अप्स
पुश अप्स कंधे और गर्दन पर जमा अतिरिक्त वसा को कम करने के लिए एक बेहतर उपाय है।इस एक्सरसाइज को करने से आपकी छाती पर एक खिंचाव आता है। जिससे कंधों और गले के आसपास का मोटापा घटकर आपकी ब्यूटी बोन्स भी दिखने लगेंगी। इसके लिए ज़मीन पर पेट के बल लेट जाएं। अपने चेहरे की दोनों तरफ दोनों हाथों को रखें। अभी शरीर का सारा भार हाथों और पैर के पंजों पर डालते हुए शरीर से ऊपर-नीचे लेकर जाएं। यह ध्यान रखें कि हाथ और पैर दोनों के बीच समान गैप होना चाहिए।

 

 

 

 

pushups.jpg

2. शोल्डर श्रग
यह एक बहुत ही आसान एक्सरसाइज है, जिसे आप कहीं भी बैठ कर कर सकते हैं। इसे करने के लिए आपको जमीन पर या किसी कुर्सी पर बैठ कर बस अपने कंधों को ऊपर नीचे खींचना है। नियमित रूप से एक्सरसाइज को करने पर कुछ ही दिनों में आपके कंधे सुडौल और आकर्षक दिखने लगेंगे।

shoulder_shrug.jpg

यह भी पढ़ें:

3. ऐब क्रंचिस
आमतौर पर महिलाएं इस एक्सरसाइज को पेट को स्लिम और सिक्स-पैक एब्स बनाने के लिए करती हैं। साथ ही इस एक्सरसाइज द्वारा आप ब्यूटी बोन को उभारने के अलावा एक ब्रॉड चेस्ट भी पा सकती हैं।

crunches.jpg

4. चेस्ट लिफटिंग वर्कआउट
कुछ लोगों के बाकी शरीर के अलावा उनके चेहरे और गर्दन के आसपास अधिक अतिरिक्त वसा जमा होती है। जिससे हम और ज्यादा मोटे लगने लगते हैं। गर्दन की इस फैट को कम करने के लिए चेस्ट लिफ्टिंग एक्सरसाइज एक बेहतरीन विकल्प है। यह आपके कंधों, गर्दन और छाती पर जमा फैट को कम करके ब्यूटी बोन्स को आकार में लाएगी।

chest_lift.jpeg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3hrrBc3

No comments

Powered by Blogger.