Header Ads

चाय को बार-बार गर्म करके हैं पीते तो जरा हो जाएं सावधान, पड़ सकता है भारी

नई दिल्ली: ज्यादातर भारतीय लोगों के दिन की शुरूआत हमेशा चाय से होती है। क्योंकि मूड अच्छा करने और थकान मिटाने तक का जिम्मा चाय ने उठा रखा है। इसलिए हम लोग चाय पीने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हर समय चाय पीना और बार-बार गर्म करके पीना कितना नुकसान देह होता है।

दरअसल नॉर्मल चाय पीना उतना खराब नहीं होता है, लेकिन चाय तब आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक बन जाती है, जब लोग आलस में एक बार बहुत सारी चाय बनाकर रख लेते हैं और बार-बार गर्म करके पीते रहते हैं। इस तरह से चाय पीना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इससे कई बड़े नुकसान हो सकते हैं जैसे-

चाय बार-बार गर्म करके पीने के नुकसान
चाय को दोबारा गर्म करने से चाय का स्वाद खराब हो जाता है, पोषक तत्व कम हो जाते हैं। इसके साथ ही चाय में माइक्रोबियल ग्रोथ होने लगती है, जो सेहत के लिए अच्छे नहीं होता है। चाय बार-बार गर्म करके पीने पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं।

जैसे- पेट खराब होना, पेट में दर्द और इंफ्लामेशन की परेशानी आदि। हां अगर चाय बनाने के बाद उसे 15 मिनट में गर्म करके पी लेते हैं तो, उससे शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होता है। लेकिन काफी देर से रखी हुई चाय आप गर्म करके पीते हैं, तो यह आपकी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है।

जरूरत से ज्यादा चाय पीने के नुकसान-
जरूरत से ज्यादा चाय पीना इसलिए सही नहीं होता है, क्योंकि चाय में मौजूद टैनिन शरीर में पहुंचता है और आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर देता है। इसके अलावा ज्याद चाय पीने से आंतें खराब हो जाती है, मोटापा बढ़ने लगता है और दिल की धड़कन तेज होती है। जिससे दिल की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: क्या आप भी किसी का नाम और चीजें रखकर भूल जाते हैं? तो, मेमोरी बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें

खाली पेट ज्यादा चाय पीने के नुकसान-
खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है। अगर आपको भी सुबह चाय पीना पसंद है, तो उसके साथ कुछ हल्का-फुल्का खाएं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3luC1bW

No comments

Powered by Blogger.