Header Ads

Bitter Gourd : करेले का जूस लगाने से बालों में आएगी चमक, बालों का झड़ना भी होगा बंद

करेला वैसे तो सब सब्जियों से अधिक कड़वा होता है। लेकिन यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। क्या आपको पता है, यह सेहत के साथ ही आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अगर आप इसका जूस बालों में लगाते हैं। तो बालों में गजब की चमक आएगी। बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा।

दरअसल, करेले को औषधीय सब्जी भी माना जाता है। क्योंकि इसका सेवन करने से कई बीमारियां दूर हो जाती है। यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। क्योंकि इसमें विटामिन b1, B2, B3 और सी होता है। इसी के साथ इसमें कैलशियम, मैग्निशियम, फॉलेट, फास्फोरस, जस्ता ओर लोहा भी होता है। जो आपके स्वास्थ्य के साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।आइए जानते हैं बालों में करेले का जूस लगाने से क्या क्या फायदे होंगे।

बाल होंगे शाइनी -

अगर आपके बाल रूखे और बेजान है। तो आप करेले का जूस अपने बालों में लगाएं। आपका सिर करेले के जूस को सोख लेगा और आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा। जिससे बाल बहुत जल्दी शाइनी नजर आएंगे।

बालों का झड़ना होगा बंद -

अगर आपके बाल झड़ते हैं। तो आप करेले के जूस को शक्कर के साथ मिलाकर लगाएं। इससे हेयर फॉल की समस्या बहुत जल्दी दूर हो जाएगी।करेले का जूस प्रयोग करने के लिए आप बालों की जड़ में जूस लगाएं।

ऑयली बालों से मिलेगी निजात -

अगर आपके बाल ऑयली हैं। चिपचिपे रहते हैं, तो आप अपने बालों में करेले का जूस लगाएं।इसमें आप थोड़ा एप्पल साइडर विनेगर भी मिला ले। इसको लगा कर कुछ देर छोड़ दें। इसके बाद अपने सिर को धो लें । बालों का चिपचिपापन दूर हो जाएगा। इस प्रकार उक्त उपाय करने से आपके बाल शाइनी तो होंगे ही, साथ ही बालों का झड़ना और रूखापन भी दूर होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/38G98nq

No comments

Powered by Blogger.