Header Ads

Benefits Of Tulsi: जानते हैं तुलसी का महत्व और तुलसी से जुड़े कुछ खास बातों के बारे में

नई दिल्ली। Benefits Of Tulsi: तुलसी का पौधा जिसको माना जाता है कि ये घर में नेगेटिव ऊर्जा को दूर करता है। इसके साथ ही बहुत सारी बीमारियों से भी निजात दिलाता है। तुलसी की खास बात यह है कि इनकी पत्तियां ही नहीं बल्कि बीज का भी उपयोग किया जा सकता है। तुलसी के रोजाना सेवन से पेट में होने वाली बीमारियां दूर रहती हैं। इसके साथ ही सर्दी, वायरल फीवर आदि में तुलसी का सेवन लाभदायक माना जाता है। तुलसी में एंटी बैक्टेरियल, एंटी फंगल और एंटीबायोटिक जैसे अनेक महत्वपूर्ण तत्त्व पाए जाते हैं।

tulsi leaves

अब जानते हैं तुलसी से जुड़े हुए कुछ खास बातों के बारे में

-तुलसी का सेवन रोजाना करने से दांत और मसूड़े की समस्या दूर होती है। तुलसी में एंटी बैक्टीरियल जैसे तत्त्व पाए जाते हैं। जो मुंह की दुर्गंध को दूर करते हैं। इनके पत्तियों को आप गर्म पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।

-यदि कोई घाव हो और डर हो कि कहीं संक्रमण न हो जाए तो तुलसी के पत्तों को हल्का सा गुनगुना करके,उसके कुछ बूदों को घाव में डालने से ये डर खत्म हो सकता है।

-तुलसी की महक घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार करती है,इसी के साथ ही तुलसी के महक से कीड़े-मकोड़े भी नहीं आते हैं। तुलसी के पत्तों की कुछ बूदें गर्म करके स्किन में लगाने से कीड़े दूर रहते हैं।

यह भी पढ़ें: तुलसी की पत्तियां सेहत के साथ स्किन के लिए भी होती हैं अच्छी

-गले में दर्द,जुकाम,खांसी आदि से तुलसी का सेवन आराम दिला सकता है। इसका सेवन चाय में डाल के या गर्म पानी के साथ कर सकते हैं।

-सुबह उठके तुलसी के कुछ पत्तों को यदि खाते हैं तो इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग हो जाता है।

-तुलसी के पत्ते खाने से शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

- इसके पत्तियां बालों के लिए भी अच्छी मानी जाती है। बालों के टूटने जैसी समस्या से यदि आप परेशान हैं तो तुलसी का सेवन से आपको निजात मिल सकता है।

-तुलसी विटामिन ए(Vitamin A) से भरपूर होती है जो कि शरीर को फिट रखने में फायदेमंद साबित होती है।

यह भी पढ़ें: जानें तुलसी के बेशुमार फायदे



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/38ukdYp

No comments

Powered by Blogger.