Header Ads

Benefits of Lukewarm Water: गुनगुना पानी के फायदे है जिसके बारे में हमने सुना भी होगा

नई दिल्ली। Benefits of Lukewarm Water: यह बात हम सभी जानते हैं कि जल ही जीवन है। जिस तरह खाना शरीर के लिए जरूरी होता है उसी प्रकार जल शरीर के लिए उतना ही जरूरी होता है। हर एक स्वस्थ्य इंसान को दिन भर में कम से कम 4 लीटर पानी पीना चाहिए, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इसी प्रकार गुनगुना पानी के अनेकों फायदे हैं इसके बारे में हमने सुना भी होगा।

हेल्थ एक्सपर्ट भी गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं। क्योंकि गुनगुना पानी पीने से शरीर बेहतर तरीके से काम करता है। साथ ही गुनगुना पानी पीने से सेहत ही नहीं, बल्कि स्किन को भी बहुत फायदा पहुंचाता है। यदि व्यक्ति गुनगुना पानी पिएं, तो यह शरीर के लिए एक औषधि की तरह काम करता है। गुनगुना पानी पीने से शरीर दिनभर तरोताजा बना रहता है। यह शरीर में कई तरह की बीमारियों को दूर करता है।

गुनगुना पानी पीना आयुर्वेद में भी लाभकारी माना जाता है। गर्म पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और शरीर की गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है। यदि बरसात और ठंड के मौसम में गुनगुना पानी आप सुबह खाली पेट पीते हैं तो यह कई तरह की बीमारियों से आपको बचा सकता है। तो आइए जानते हैं गुनगुना पानी के फायदों के बारे में।

डिप्रेशन से राहत

  • कई स्टडीज की रिपोर्ट में सामने आया है कि शरीर में पानी की कमी से डिप्रेशन की समस्या हो सकती है। रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर में पानी का बैलेंस बना रहता है और मूड भी अच्छा होता है।

डाइजेशन बेहतर रहता

  • गर्म पानी पीने से खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता। रात के समय हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम दिन के मुकाबले कमजोर होता है इसलिए रात के समय गर्म पानी पीने से खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है।

वजन घटाने में मदद करता

  • जब आप सुबह पानी पीते हैं तब आपके शरीर के चयापचय का दर बढ़ जाता है तो वजन घटाने के प्रक्रिया के लाभदायक सिद्ध होता है।

त्वचा में निखार आता

  • गर्म पानी पीने से त्वचा में निखार आता है। जल रक्त से दूषित पदार्थों को निकालने में मदद करता है जिसके कारण त्वचा में निखार आ जाता है। आपके चेहरे पर फोड़े फुंसी निकलने की समस्या दूर हो सकती है।

थकान की समस्या को दूर करें

  • गर्म पानी पीने से शरीर तरोताजा बना रहता है। यदि आप थकान की समस्या महसूस करते हैं तो गुनगुना पानी का सेवन करें। इससे आपकी यह समस्या दूर हो सकती है।

एसिडिटी और अपच की समस्या को दूर करें

  • बरसात के दिनों में एसिडिटी और अपच की समस्या ज्यादातर होते हैं। इस वजह से व्यक्ति में कब्ज, एसिडिटी और गैस बनने लगता है। यदि आप नियमित रूप से इन दिनों में पानी गुनगुना पिए तो कुछ हफ्तों मे आपकी यह समस्या ठीक हो सकती हैं।

सर्दी जुकाम की समस्या को दूर करें

  • बरसात के दिनों में वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में व्यक्ति के शरीर में सर्दी जुकाम की समस्या अक्सर देखने को मिलती है। ऐसे में ठंडे पानी की जगह पर गर्म पानी का सेवन करें, जिससे खांसी और जुखाम की समस्या को दूर कर सकते हैं।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3uj3ZeJ

No comments

Powered by Blogger.