Header Ads

Benefits of Lukewarm Water: गुनगुना पानी पीने से मिलते हैं अनेकों फायदे जिनके बारें में आपने भी सुना होगा

New Delhi। शरीर के बेहतर स्वास्थ्य को बनाएं रखने के लिए पानी बहुत ही आवश्यक है। एक व्यक्ति के शरीर में लगभग 60 प्रतिशत पानी मौजूद होता है, जो शरीर को ऊर्जावान बनाने का काम करता है। शरीर को स्वस्थ एवं तंदुरुस्त रखने के लिए एक दिन में लगभग दो से तीन लीटर पानी पीना चाहिए। पानी पीने से अनेकों स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं ऐसे में रोज सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी पीना आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेंमंद रहता है। इससे आपको कई प्रकार के शारीरिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह खराब गले, कब्ज, किडनी और मसूड़ों की समस्याओं में राहत दिलाता है। सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से कई बीमारियों के जोखिम को भी दूर किया जा सकता है। आइए गुनगुना पानी पीने से मिलने वाले सभी फायदों के बारे में जानते हैं।

कब्ज से दिलाए छुटकारा

सुबह-सुबह एक ग्लास हल्के गर्म पानी पीने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा। क्योंकि खाली पेट गुनगुना पानी पीने से आंतों में मौजूद भोजन आसानी से मल के रूप में बाहर निकल जाता है। इसलिए जो लोग अक्सर गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं उनके लिए सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना फायदेमंद हो सकता है।

बॉडी को करे डिटॉक्स

गुनगुना पानी पीने से न सिर्फ आपके शरीर की चर्बी कम होती है बल्कि आपको बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है। गुनगुना पानी पीने से आपके शरीर में मौजूद सभी प्रकार के विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इससे आपका शरीर कई तरह के बीमारियों से दूर रहता है।

यह भी पढ़ें: शरीर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए जानें क्या है पानी पीने का सही वक्त

वजन कम करने में मददगार

रोजाना एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। यह आपके शरीर में जमने वाले फैट को निकालने में मददगार होता है। अगर आपके शरीर का वजन बढ़ गया तो गुनगुना पानी पीकर आप अपने शरीर के वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

वायरल बीमारी से दिलाए छुटकारा

जब आप गुनगुना पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर को इंस्टंट एनर्जी मिलती है जो आपको पूरे दिन के थकान और तनाव से दूर रखता है। यह आपके इम्युनिटी को मजबूत बनाता है जिससे बीमारियों का जोखिम कम होता है। इसके नियमित सेवन से कई प्रकार के वायरल बीमारी जैसे फ्लू, सर्दी, खांसी और वायरल फीवर से छुटकारा मिलता है।

त्वचा के लिए लाभदायक

गुनगुना पानी आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद रहता है। नियमित रूप से हल्का गर्म पानी पीने से त्वचा हमेशा स्वस्थ एवं सुंदर रहता है। इसके सेवन से त्वचा में ऐक्ने, पिंपल और बंप्स जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें: त्वचा के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है मुल्तानी मिट्टी, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

तानव और चिंता को करे दूर

मनुष्य के शरीर में पानी की कमी से तनाव और अवसाद जैसी मानसिक समस्याएं पैदा हो सकती है। डिप्रेशन और चिंता आपके नींद को प्रभावित करती है। अगर आप सुबह-सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले हल्का गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी का कमी महसूस नहीं होता है और आपका मूड हमेशा फ्रेश रहता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3zKZefl

No comments

Powered by Blogger.