Header Ads

हमेशा जवान दिखने के लिए अपने डायट में शमिल करें ये 5 सुपरफूड

New Delhi। आज-कल खराब लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की वजह से लोगों में उम्र से पहले बुढ़ापे की समस्या बढ़ने लगी है। उम्र से पहले बुढ़ापे का लक्षण दिखना हर किसी के लिए गंभीर विषय बन जाता है। हमेशा जवान रहना सभी को पसंद होता है, लोग चाहते हैं वो हमेशा जवान और आकर्षक दिखें। कई बार लोग बुढ़ापे के लक्षण से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के कॉस्‍मेटिक प्रॉडक्ट्स और दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन इससे आपके सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। इसलिए अगर आपको हमेशा जवान और आकर्षक दिखना है तो अपने डायट में ऐसे आहार को शामिल करें जो आपके उम्र से पहले बुढ़ापे की समस्या को रोक सकती है। कई फल-सब्जियों के अलावा ऐसे बहुत सारे सुपरफूड्स हैं, जिनमें एंटी-एजिंग तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जिसका सेवन करने से आप हमेशा स्वस्थ और जवान दिखेंगे। आइए जानते हैं हमेशा जवान दिखने के लिए आप किन सुपरफूड्स को अपने डायट में शामिल कर सकते हैं।

हरी सब्जियां

हमेशा जवान दिखने के लिए अपने डायट में हरी सब्जियों को शामिल करें। अगर आप नियमित रूप से हरी सब्जियां खाते हैं तो यह आपके चेहरे का ग्लो बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा हरी सब्जियों में कई ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और बढ़ती उम्र का असर भी कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें: डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, बीमार शरीर को जल्दी रिकवर करने में मिलेगी मदद

सिट्रस फ्रूट्स

संतरा, मोसम्मी, कीनू और पाइनेप्पल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन सी आपके त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण पोषक है। यह आपके चेहरे के चमक और निखार को हमेशा बनाए रखने में आपकी मदद करता है। यह बढ़ती उम्र के असर को कम करता है इसलिए इन फलों का सेवन फायदेमंद होता है।

बादाम और नट्स

बादाम और नट्स फाइबर, विटामिन ई, प्रोटीन और असंतृप्त वसा का एक समृद्ध स्रोत हैं। इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने की प्रक्रिया को धीमा करता है और आपके शरीर पर बुढ़ापे के लक्षण जल्दी नजर नहीं आते हैं।

दही

दही में कैल्शियम, प्रोटीन और विटमिन्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। ये सभी पोषण शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपकी त्वचा की रंगत को भी निखारता है। इसलिए अच्छे, सेहतमंद और सुंदर शरीर के लिए हर दिन दही का सेवन अवश्य करें।

यह भी पढ़ें: Fish Oil Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है फिश ऑयल, जानें सेवन करने का तरीका

मछली

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो आपके त्वचा और बाल दोनों को खूबसूरत बनाए रखने में बहुत मददगार होते हैं। इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। इसे खाने से त्वचा में ब्लड का सर्कुलेशन सही रहता है जिससे आपकी त्वचा की नमी हमेशा बरकरार रहती है और बुढ़ापे के लक्षण जल्दी नहीं नजर आते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3kBavKF

No comments

Powered by Blogger.