Header Ads

What Food Makes Miscarriage: इन चीजों से गर्भावस्था में परहेज है जरूरी

नई दिल्ली। What Food Makes Miscarriage: मां बनना हर महिला के लिए उसके जीवन के सुखद अनुभवों में से एक होता है। गर्भावस्था एक ऐसी अवधि है जो एक औरत के शरीर में बहुत से बदलाव लाने के साथ ही उसकी प्राथमिकताओं, जीवन शैली और सोचने-समझने की शक्ति को भी प्रभावित करती है। मां बनने वाली महिला को अपने बच्चे के साथ-साथ स्वयं के स्वास्थ्य और खानपान का काफी ध्यान रखना होता है। घर के बड़े गर्भावस्था के दौरान ऐसी बहुत सी चीजों को खाने के लिए मना करते हैं जो एक सामान्य इंसान के लिए भले ही सही हों परंतु गर्भवती महिला को नुकसान पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं कि मां बनने वाली औरत को किन खाद्य वस्तुओं से दूरी बनाए रखनी आवश्यक है:

• कम उबले हुए या कच्चे अंडे
गर्भवती महिलाओं के लिए कम उबले हुए या कच्चे अंडे खाना उल्टी-दस्त का कारण बन सकता है। इसके अलावा कच्चे अंडे से बनने वाली मीठी वस्तु या अन्य खाद्य पदार्थों को भी नहीं खाना चाहिए। अगर आपको अंडा खाना है तो इसे तब तक पकाएं जब तक इसके अंदर का पीला भाग कड़क ना हो जाए।

• कम पका हुआ मांस
अगर आप मांसाहारी हैं तो एक गर्भवती के लिए आहार में मांस शामिल करना अच्छा विकल्प हो सकता है परंतु कच्चे मांस का सेवन बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि कच्चे मांस में लिस्टेरिया नामक जीवाणु होने के कारण इससे गर्भपात या उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती है।

• पाश्चरीकृत न किया गया दूध
खनिज, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से युक्त होने के कारण दूध को सभी के लिए अच्छा माना गया है। परंतु ध्यान रखिए कि मां बनने वाली औरत बिना पाश्चरीकृत किए गए दूध का सेवन ना करें क्योंकि इससे खाद्य विषाक्तता उत्पन्न हो सकती है। हमेशा उबला हुआ ताजा दूध ही पिएं।

यह भी पढ़ें:

• बिना धुली हुई सब्जियां अथवा फल
बाजार से लाकर सीधा सब्जियों और फलों का सेवन किसी के लिए भी सही नहीं माना गया है। लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि गर्भावस्था में हरी सब्जियां तथा फल काफी स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। परंतु बिना धुली हुई सब्जियों और फलों पर पाए जाने वाले कीटनाशक एवं तृणनाशक आपके और आपके शिशु को हानि पहुंचा सकते हैं। इसके अतिरिक्त पपीता, अनानास और अंगूर जैसे फलों से गर्भवती महिला को परहेज करना चाहिए।

रेडीमेड या अस्वास्थ्यकर ढंग से निकला फलों का रस
मां बनने वाली महिला के लिए फलों के रस का सेवन अच्छा चुनाव हो सकता है। लेकिन सुनिश्चित करें कि स्वच्छता से घर पर ही ताजा फलों का रस निकालकर पिएं। बाजार का या डिब्बाबंद जूस के सेवन से बचना चाहिए।

• नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थ
बाजार में कई ऐसे खाद्य पदार्थ उपलब्ध है जिन्हें लंबे समय तक सही रखने के लिए उसमें नाइट्रेट नामक रसायन का प्रयोग किया जाता है। इसलिए नाइट्रेट युक्त पदार्थ जैसे सॉस, आर्टिफिशियल स्वीटनर आदि के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि नाइट्रेट गर्भवती महिला के रक्त में मिलकर गर्भनाल तक ऑक्सीजन पहुंचाने की क्षमता में बाधा डाल सकता है।

• सामान्य कार्बोहाइड्रेट
कार्बोहाइड्रेट को हमारे शरीर के लिए शक्ति का प्राथमिक स्रोत कहा जाता है। हालांकि कुकीज या कॉर्न सिरप जैसे सामान्य कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों को गर्भवती महिला को ना दें। मैदा से बनी हुई चीजों से हो सके तो परहेज ही करें क्योंकि यह कब्ज की समस्या पैदा कर सकती है।

food_to_avoid_during_pregnancy.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3ks3nyV

No comments

Powered by Blogger.