Header Ads

Tips To Use Torn Milk: फटे हुए दूध का भी कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिए कैसे

नई दिल्ली। Tips To Use Torn Milk: बहुत बार ऐसा होता है कि दूध फट जाता है, तो हम फटे हुए दूध को बिना यूज़ करे हुए ही फेंक देते हैं। लेकिन आप इसके फायदों से यदि अभी भी बेखबर हैं तो हम आपको बताएंगे कि इनका किस प्रकार इस्तेमाल करा जा सकता है। फटे हुए दूध में भी प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और बहुत सारे पौष्टिक तत्त्व पाए जाते हैं। जिनका सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है। ये आपके शरीर को फिट करने से लेकर आपकी सुंदरता को बढ़ाने तक में मदद कर सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

paneer benefits

फटे हुए दूध से बना सकते हैं पनीर
यदि दूध फट जाता है तो चिंता न करें। इससे आप घर पर ही पनीर को तैयार कर सकते हैं। फाटे हुए दूध से पनीर बनाने के लिए सबसे पहले आपको फटे हुए दूध को कुछ देर पकाना होगा। उसके बाद एक सूती कपड़े में पनीर को अच्छी तरह टाइट से लपेट लें , कम से कम दो घंटे तक छोड़ दें। पानी धीरे-धीरे आसानी से निकल जाएगा। उसके बाद कपड़े में पनीर रह जाएगा। आप इसकी सब्ज़ी या पकोड़ी के रूप में बना सकते हैं।


रोटी को बना सकते हैं सॉफ्ट
यदि आपको रोटी में कुछ बदलाव लेकर आना है तो आप फटे हुए मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आटा गूंथने के समय पानी की जगह फटे हुए दूध का इस्तेमाल करें। फटा हुआ दूध आपकी रोटियां सॉफ्ट कर देगा, स्वाद को भी बढ़ा देगा। इसके साथ ही प्रोटीन और पौष्टिक आहार भी आपको मिलेंगे।

अपनी ग्रेवी को बना सकते हैं गाढ़ा
फटे हुए दूध का यूज़ ग्रेवी को गाढ़ा करने में भी करा जा सकता है। इसके लिए बस आपको सब्जी बन जाने के बाद सब्जी में अंत में डालकर इसको अच्छे से पकाना होगा। इससे सब्जी स्वादिष्ट तो हो ही जाएगी। और फटे हुए दूध का पौष्टिक तत्त्व भी शरीर को मिलेगा। तो आप इस तरह सब्जी में मिलाकर भी फटे हुए दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।


फटे हुए दूध का स्मूदी बनाए
यदि आप स्मूदी पीना पसंद करते हैं तो फटे हुए मिल्क को भी यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए आप बस मिक्सी में फटे हुए दूध के साथ केले , सेब, आम या अंगूर के छोटे-छोटे टुकड़ों को मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर सकते हैं। ये आपको नार्मल स्मूदी से ज्यादा टेस्टी लगेगा।

Tips To Use Torn Milk

त्वचा में भी लाता है निखार
फटे हुए दूध में लैक्टिक एसिड नामक एक तत्त्व पाया जाता है। जो कि स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए जब आप फेस पैक लगा रहें हों तो फटे हुए दूध को भी मिला सकते हैं। ये स्किन को सॉफ्ट बनाता है और स्किन पहले से ज्यादा चमकदार हो जाती है।

यह भी पढ़ें: फेस को ग्लोइंग बनाने के लिए फटे दूध का पानी कारगर,जानिए और फायदे



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3ztaL3C

No comments

Powered by Blogger.