Header Ads

Throat Dry : पानी पीने के बाद भी सूखता है गला, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

भले कि अभी बारिश का मौसम चल रहा है।लेकिन बारिश बंद होते ही अगर आप बाहर निकलते हैं। तो तेज धूप के कारण आपका गला सूखने लगता है। बार-बार पानी पीने के बावजूद भी आप का गला सूखता है। तो आप यह घरेलू उपाय अपनाएं। इससे गला सूखने की समस्या से निजात मिलेगी और आपको भी बेहतर लगेगा।

दरअसल, कई बार शरीर के अंदर का तापमान भी अधिक हो जाने के कारण आप को पानी पीने के बावजूद भी तरल पदार्थ की आवश्यकता महसूस होती है। ऐसे में आप पानी तो बार-बार पीते हैं। लेकिन फिर भी आप को पानी पीने की इच्छा होती है। अगर आपको भी ऐसी समस्या हो रही है। तो यह घरेलू उपाय अपनाएं।

यह भी पढ़ें - आपके आहार पर निर्भर करती है बालों की सेहत, जरा इन बातों का रखें खाने में ध्यान.

दही का सेवन करें -

-आप करीब 125 ग्राम दही, 60 ग्राम शक्कर, 5 ग्राम घी और 3 ग्राम शहद, पांच 5 ग्राम काली मिर्च ओर इलायची का पाउडर लेकर अच्छे से मिलाएं और इसे एक स्टील के बर्तन में रख दें ।इसका सेवन करने से आपको बार-बार लगने वाली प्यास से निजात मिलेगी।

यह भी पढ़ें - लोहे की कढ़ाई में तैयार भोजन से नहीं होगी शरीर में आयरन की कमी.

लौंग का सेवन करें -

-भरपूर पानी पीने के बाद भी आपका गला सूखता है और आपको प्यास लगती है। तो आप लौंग को मुंह में डालकर चूसें या फिर पानी में शहद मिलाकर कुल्ला करें। इससे गला नहीं सूखेगा और आप जायफल का एक टुकड़ा भी मुंह में डालकर चूस सकते हैं।

यह भी पढ़ें - सेहतमंद रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को लेनी चाहिए इतनी कैलोरी.

गुड़ का सेवन करें -

-दही में गुड़ को मिलाकर खाने से भी प्यास बुझती है और गला सूखने की समस्या नहीं होती है।

जो का पानी पीएं-

यह भी पढ़ें - वायरल इंफेक्शन और तनाव से निजात दिलाती है हल्दी, इस तरह करें सेवन.

-भुने हुए जो के रस को पानी में घोलकर थोड़ा घी मिलाकर पीने से प्यास बुझती है। चावल की भूसी में शहद डालकर पीने से बार-बार प्यास लगने की समस्या से निजात मिलेगी। पान खाने से भी प्यास बुझती है और गला नहीं सूखता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3yuczYt

No comments

Powered by Blogger.