Header Ads

Sunburn Home Remedy: खूबसूरत त्वचा चाहिए तो ये सस्ते व घरेलू उपचार अपनाइए

नई दिल्ली। Sunburn Home Remedy: त्वचा संबंधी समस्याएं आजकल आम बात है और गर्मियों में तो यह बड़ी समस्या बन जाती है। गर्मी के मौसम में धूप में आने-जाने के कारण सूर्य की पराबैंगनी किरणें हमारी त्वचा को रूखी और बेजान तो बनाती ही हैं साथ ही धूप से चेहरे पर कालिमा या टैनिंग भी हो जाती है। इस हालत में बहुत से लोग रसायनयुक्त उत्पादों का प्रयोग करने लगते हैं। जो कि हमारी त्वचा के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं है। इसके अतिरिक्त कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

1. गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी का लेप:
दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर इस लेप को प्रभावित जगह पर लगाएं। गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी का लेप त्वचा को ठंडक देने के साथ चमकदार भी बनाते हैं। साथ ही सनबर्न/कालापन भी दूर होगा।

2. शहद और नींबू रस:
थोड़े से शहद में नींबू का रस निचोड़ कर उसे चेहरे या अन्य प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। विटामिन सी युक्त होने के कारण नींबू, कील-मुहांसों को दूर कर टैनिंग को भी हटाता है।

यह भी पढ़ें:

3. टमाटर तथा दही का लेप:
एक टमाटर का छिलका उतारकर उसे दो चम्मच दही के साथ पीसकर लेप बनाएं तथा इस लेप को 20 मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें। दही में लैक्टिक एसिड और टमाटर में एंटीएक्सीडेंट पाए जाते हैं जिससे टैनिंग दूर होने के साथ त्वचा मुलायम भी बनेगी।

4. दही-बेसन लेप:
दही और बेसन ऐसी दो वस्तुएं हैं जो हमारे रसोईघर में उपलब्ध होती ही हैं। एक कटोरी में एक चम्मच बेसन, दही और चुटकी भर हल्दी मिलाकर लेप बनाएं और सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। यह टैनिंग को जल्द ही दूर भगा देगा।

5. चंदन:
एक चम्मच चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पतला लेप बनाएं और सूखने तक त्वचा पर लगाएं। इसके पश्चात सूखने पर हल्के हाथों से गीले कपड़े द्वारा रगड़ कर साफ़ कर करें।

sunburn_home_remedy_1.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2UQweEv

No comments

Powered by Blogger.