Header Ads

Stretch marks : वजन कम होने पर नजर आ रहे निशान, घरेलू उपाय से करें दूर

जो लोग वजन कम करते हैं या जिनका वजन कम हो जाता है। उन लोगों के पेट, कमर सहित अन्य स्थानों पर स्ट्रेच मार्क्स दिखने लगते हैं। जो शरीर के विभिन्न अंगों पर नजर आते हैं। अगर आपके शरीर पर भी ऐसे ही निशान नजर आ रहे हैं। तो उन्हें दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। वैसे उनसे कोई नुकसान नहीं होता है।लेकिन वे देखने में ठीक नहीं दिखते हैं।

एलोवेरा लगाएं-

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और हिलिंग गुण होते हैं। इस कारण यह आपकी त्वचा पर आए स्ट्रेच मार्क्स को भी दूर करने में मददगार होता है। आप एलोवेरा के ताजा पत्ते को काटकर उसका जेल निकाले या उसी से आप रगड़ते हुए प्रभावित जगह पर लगाएं। इसका रोजाना उपयोग करने से यह निशान बहुत जल्दी दूर हो जाएंगे।

शहद का उपयोग करें-

शरीर के किसी भी स्थान पर स्ट्रेच मार्क नजर आते हैं। तो उन्हें दूर करने के लिए आप शहद और शक्कर को बराबर मात्रा में लेकर उसमें कुछ बूंद नींबू के रस की डालें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से डेड स्किन हट जाएगी और यह निशान भी दूर होंगे। ऐसा आप 10 मिनट तक के लिए करें और कुछ देर बाद आप पानी से धो लें।

अंडे का उपयोग करें-

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए आप अंडे की सफेद जर्दी और विटामिन ई का कैप्सूल दोनों को मिलाकर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे आपकी स्किन हील होगी और स्ट्रेच मार्क्स दूर होंगे।

बादाम नारियल का तेल मिलाकर लगाएं-

नारियल और बादाम दोनों का तेल मिलाकर आप अगर प्रभावित जगह पर लगाएंगे। तो इससे स्ट्रेच मार्क्स दूर होने लगेंगे या फिर आप रात में सोने से पहले लगाकर मालिश करें और सो जाएं। इससे आपको कुछ ही दिन में स्ट्रेच मार्क्स से निजात मिलेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3Bq9fj8

No comments

Powered by Blogger.